comScore

मीरा कुमार होंगी विपक्ष की उम्मीदवार

July 27th, 2017 14:54 IST
मीरा कुमार होंगी विपक्ष की उम्मीदवार

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. कांग्रेस समेत 17 विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति पद के लिए मीरा कुमार को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. आज गुरुवार हुई विपक्षी दलों की बैठक में मीरा कुमार को यूपीए का राष्ट्रपति प्रत्याशी चुन लिया गया है. मीरा कुमार अब एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को चुनौती देंगी. बता दें कि bhaskarhindi.com ने पहले ही मीरा कुमार का नाम राष्ट्रपति पद के लिए सबसे आगे होने के संकेत दे दिए थे.

एनडीए ने राष्ट्रपति पद के लिए रामनाथ कोविंद का नाम आगे कर के दलित कार्ड खेला था. ऐसे में विपक्ष के पास विरोध करने के लिए दलित प्रत्याशी उतारने का ही विकल्प रह गया था. मीरा कुमार भी दलित वर्ग से आती हैं. वे लोकसभा की पूर्व स्पीकर भी रह चुकीं है. ऐसे में उनके नाम की चर्चा सबसे ज्यादा थी. और आखिरकार विपक्षी दलों की बैठक के बाद इस नाम पर मुहर भी लग गई.

मीरा कुमार का राजनीतिक सफर : मीरा कुमार अस्सी के दशक में राजनीति में कदम रखा. 1985 में वे पहली बार बिजनौर से सांसद चुनी गई. 1990 में वे कांग्रेस पार्टी की कार्यकारिणी समिति की सदस्य और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की महासचिव चुनी गई। 1996 में वे दूसरी बार सांसद बनीं और तीसरी पारी उन्होंने 1998 में शुरु की. 2004 में बिहार के सासाराम से लोक सभा सीट जीती. 2004 में यूपीए सरकार में उन्हें सामाजिक न्याय मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया. 2009 में वे पांचवीं बार संसद के लिए चुनी गई. 2009 में ही मीरा कुमार भारत की पहली महिला लोकसभा स्पीकर होने का गौरव हासिल हुआ.

बिहार की बेटी :  मीरा कुमार का जन्म बिहार के आरा जिले में हुआ. वे पूर्व उपमुख्यमंत्री और दलित नेता जगजीवन राम की बेटी हैं. उनकी स्कूली शिक्षा देहरादुन और जयपुर में हुई. उच्च शिक्षा के लिए वे दिल्ली आई. दिल्ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने एमए और एलएलबी की डिग्री हासिल की. 1970 में ने भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुई और कई देशों में बतौर डिप्लोपेट उनकी नियुक्ति हुई.

कमेंट करें
ongMs