रूबेला टीकाकरण अभियान में सहयोंग नहीं किया तो होगी मान्यता रध्द

Mejals-Rubella vaccination campaign run by the Indian government
रूबेला टीकाकरण अभियान में सहयोंग नहीं किया तो होगी मान्यता रध्द
रूबेला टीकाकरण अभियान में सहयोंग नहीं किया तो होगी मान्यता रध्द

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे  मीजल्स - रूबेला टीकाकरण अभियान में जो प्राइवेट स्कूल सहयोग नहीं करेंगे उनकी मान्यता तत्काल समाप्त कर दी जाएगी। इस संबंध के आदेश कलेक्टर द्वारा जारी किए जा चुके हैं। यह अभियान आज से प्रारंभ भी हो चुका है । इस संबंध में बताया गया है कि मीजल्स - रूबेला टीकाकरण अभियान में सहयोग नहीं करने वाले निजी शैक्षणिक संस्थाओं की मान्यता रदद् करने की कार्यवाही होगी। कलेक्टर छवि भारद्वाज  ने  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अभियान में सहयोग नहीं करने वाले अशासकीय स्कूलों की सूची भेजने के निर्देश दिए हैं। मीजल्स की रोकथाम और रूबेला पर नियंत्रण के लिए भारत सरकार के निर्देशों पर आज से प्रारम्भ हुए मीजल्स - रूबेला अभियान के तहत जिले में नौ माह से 15 बर्ष तक के सभी बच्चों को एम-आर के टीके लगाए जाएंगे । टीकाकरण अभियान में सहयोग के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी निजी स्कूलों के प्रबंधकों एवं प्राचार्यों की कई दौर की बैठकें भी बुलाई थी और उन्हें अभियान के तहत स्कूलों में लगाये जाने वाले टीकाकरण शिविरों के कैलेण्डर की जानकारी दी गई थी।

तय हो चुका है कैलेंडर
तय कैलेंडर के मुताबिक आज एम जी एम स्कूल और लिटिल किंगडम स्कूल सहित कुछ और निजी स्कूलों में लगाये गए शिविर में  बच्चों के टीके लगाने में प्रबंधन द्वारा असहयोग करने की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए कलेक्टर ने भारत सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की उपेक्षा करने वाले सभी निजी स्कूलों की मान्यता रदद् करने की कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं।

मीजल्स रूबेला अभियान के तहत  आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रेमनगर  में बच्चों को एम आर के टीके लगाए गए। आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय , प्रेमनगर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मुरली अग्रवाल ने मीजल्स जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । अभियान के तहत एम - आर के टीके लगाए जाने के बाद बच्चों को टीका लगाने के प्रमाण पत्र भी प्रदान किये जा रहे हैं।

Created On :   15 Jan 2019 8:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story