रीवा से मैहर तक चलेगी 'मेला स्पेशल ट्रेन'

Mela special train will be start in MP for rewa to maihar station
रीवा से मैहर तक चलेगी 'मेला स्पेशल ट्रेन'
रीवा से मैहर तक चलेगी 'मेला स्पेशल ट्रेन'

डिजिटल डेस्क रीवा। पश्चिम मध्य रेलवे ने आगामी नवरात्रि पर्व को देखते हुए मेला स्पेशल रेलगाड़ी चलाने के साथ-साथ मैहर रेलवे स्टेशन के लिए कई रेलगाडिय़ों का स्टॉपेज निर्धारित कर दिया है । हासिल जानकारी के मुताबिक 2 दिन पहले भोपाल रेल मंडल ने मैहर रेलवे स्टेशन मैं 18 मार्च से प्रारंभ हो रही नवरात्रि के दौरान रुकने वाली रेलगाडिय़ों की सूची जारी की है । तकरीबन 34 रेलगाडिय़ों का स्टॉपेज मैहर निर्धारित किया गया है जिससे कि नवरात्रि में मैहर आने वाले श्रद्धालु जनों को आवागमन के दौरान परेशानी का सामना ना करना पड़े ।
कई ट्रेनों का होगा स्टापेज
वर्ष की दोनों नवरात्रि के दौरान इसी तरह से पश्चिम मध्य रेल जोन मैहर रेलवे स्टेशन के लिए रेलगाडिय़ों के स्टॉपेज निर्धारित कर देता है । इसके साथ-साथ रीवा रेलवे स्टेशन से मैहर के बीच मेला स्पेशल रेलगाड़ी चलाने का भी ऐलान किया गया है । पिछले कुछ वर्षों से रेल प्रशासन रीवा से मैहर के बीच नवरात्रि के उपलक्ष में मेला स्पेशल गाड़ी चलाता है एक बार फिर बिलासपुर सुपरफास्ट रेलगाड़ी को मेला स्पेशल बनाकर रीवा से मैहर के बीच चलाया जाएगा इसकी शुरुआत 18 मार्च से होगी । मेला स्पेशल रेलगाड़ी का अंतिम फेरा 31 मार्च को लगेगा ।जानकारी के मुताबिक 18 मार्च की सुबह 7:00 बजे मेला स्पेशल रेलगाड़ी को रीवा से मैहर के लिए रवाना किया जाएगा क्योंकि बिलासपुर सुपर फास्ट रात 10:00 बजे के बाद रीवा से रवाना होती है इसलिए रेल प्रशासन मेला स्पेशल रेलगाड़ी के रूप में निरंतर इसी ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया है ।
राजस्व कम तो बंद होगी ट्रेन
रेलवे के जानकारी की माने तो पश्चिम मध्य रेलवे में रीवा से मैहर के लिए मेला स्पेशल रेलगाड़ी 18 मार्च से 31 मार्च के बीच चलाने का ऐलान किया है। इसके साथ-साथ इस बात की भी पूरी संभावना है कि यदि मेला स्पेशल रेलगाड़ी से रेलवे को यात्रियों का ट्राफिक और बराबर राजस्व प्राप्त नहीं हुआ तो इसे नवरात्रि समाप्त होने के पहले ही बंद किया जा सकता है। पिछले वर्ष इसी तरह से रेलवे ने चैत नवरात्रि के दौरान बिलासपुर को मेला स्पेशल रेलगाड़ी के रूप में एक पखवाडा के लिए चलाने का एलान किया था लेकिन जब इस रेलगाड़ी को उम्मीद के अनुसार यात्री नहीं मिल रहे थे तो अंतिम तारीख के पहले ही इसे रेल प्रशासन ने बंद करा दिया था । इस बार भी यह संभावना जताई जा रही है कि रीवा मैहर मेला स्पेशल रेलगाड़ी ट्राफिक ना मिलने की स्थिति में अपने तय समय के पहले बंद कर दी जाएगी। मेला स्पेशल रेलगाड़ी का विंध्य क्षेत्र में समय रहते व्यापक प्रचार-प्रसार ना होने की वजह से हर वर्ष इस रेलगाड़ी को नवरात्रि के समय बराबर ट्रैफिक नहीं मिल पाता है। इसके बावजूद पश्चिम मध्य रेलवे प्रचार प्रसार को लेकर लापरवाही करता है

 

Created On :   16 March 2018 9:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story