comScore
Dainik Bhaskar Hindi

मेट्रो अंतिम जांच के लिए तैयार, 14 को आरडीएसओ और 23 को सीआरएमएस करेगी टेस्टिंग

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 12th, 2019 12:48 IST

2k
0
0
मेट्रो अंतिम जांच के लिए तैयार, 14 को आरडीएसओ और 23 को सीआरएमएस करेगी टेस्टिंग

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  ड्रीम प्रोजेक्ट मेट्रो शीघ्र ही दौड़ने वाली है । रफ्तार पकड़ने के पहले इस महीने मेट्रो रेल की अंतिम परीक्षा रहेगी। 14 फरवरी को आरडीएसओ (रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन) व 22, 23 फरवरी को सीआरएमएस ( कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) की नजर से बर्डी से खापरी व लोकमान्य नगर से सुभाष नगर तक 19 किमी ट्रैक की टेस्टिंग होगी।  सब कुछ ठीक रहने पर मार्च के अंत तक वाणिज्यिक तौर पर मेट्रो रेल चलाई जाएगी। इससे पहले उक्त दोनों टीम ने खापरी से एयरपोर्ट साउथ स्टेशन तक टेस्टिंग कर प्रमाण-पत्र दिया है।

लगभग 75 फीसदी काम पूरा
बता दें कि नागपुर शहर में चारों दिशा में मेट्रो रेल का काम 75 प्रतिशत हो गया है। इसमें उक्त दो सेक्शन यानी रीच-1 व रीच 3 अंतर्गत मार्च के अंत तक मेट्रो को वाणिज्यिक तौर पर चलाने का ऐलान मेट्रो प्रशासन ने किया है। वादे के अनुसार, उक्त दोनों सेक्शन अंतर्गत तेजी से काम करते हुए रीच-1 का काम लगभग पूरा कर लिया है। वहीं, रीच-3 अंतर्गत पांच स्टेशनों का काम पूरा कर यहां भी वाणिज्यिक तौर पर रेलवे दौड़ाने की कवायद पूरी हो गई है। ऐसे में अंतिम परीक्षा में 14 फरवरी को आरडीएसओ वायडक्ट मार्ग पर ट्रायल लेनेवाले हैं, जिसमें सुरक्षा के संबंध में सभी संसाधनों का निरीक्षण किया जाएगा। इसमें सिग्नल, ट्रैक्शन ( बिजली तार), पटरियां आदि का समावेश हैं। वहीं, 22, 23 फरवरी को सीआरएमएस की ओर से टेस्टिंग की जाएगी। सुरक्षा को लेकर ब्रेक सिस्टम, निर्वासन प्रणाली व बाकी उपकरणों की जांच की जाएगी। मेट्रो कोच के भीतर लगे सुरक्षा संबंधी संसाधनों की भी जांच होगी। इसके बाद मेट्रो को यहां से चलाने की अनुमति मिलेगी। 

चीन से आ रहे कोच 
नागपुर मेट्रो के कोच को बनाने के ऑर्डर चीन को दिए गए हैं। वहां से 69 कोच यहां आने वाले हैं। 6 कोच गत माह नागपुर लाए जा चुके हैं। उपरोक्त टेस्टिंग के दौरान वे कोच ही होंगे। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download