खापरी मार्ग पर 90 कि.मी की रफ्तार से दौडी मेट्रो , फिर लिया ट्रायल

Metro run at a speed of 90 km on Khapri road trial
खापरी मार्ग पर 90 कि.मी की रफ्तार से दौडी मेट्रो , फिर लिया ट्रायल
खापरी मार्ग पर 90 कि.मी की रफ्तार से दौडी मेट्रो , फिर लिया ट्रायल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सीताबर्डी से खापरी के बीच मेट्रो 90 कि.मी की रफ्तार से दौड़ी। सीताबर्डी से खापरी के बीच  यात्री सेवा जारी की गई है। इसके उपरांत भी सुविधा और सुरक्षा संबंधी कार्य किए जा रहे हैं । सीताबर्डी से खापरी स्टेशन के दरमियान आरडीएसओ ने ऑसीलेशन ट्रायल लिया है। माझी मेट्रो ट्रेन में महा मेट्रो ने 4 हजार रेती के बोरे भरकर 90 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रायल किया  ।आरडीएसओ ने  11.5 किलोमीटर की इस लाइन पर ट्रेन की 970  यात्री क्षमता के भार के बराबर  63 टन वजनी रेत की बोरियां भरी गई थी ! विविध तकनीकी पहलुओं का भी ट्रायल रन लिया गया ।

उपकरणों द्वारा ट्रेन की रफ्तार और होने वाले कंपन का भी ब्योरा इस मौके पर दर्ज किया गया ! आरडीएसओ के मानकों के अनुसार जांच की गई ! जांच की शुरुआत में सर्वप्रथम खाली ट्रेन 50  किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ाई गई, उसके बाद ट्रेन मे 63 टन वजन भरा गया था। ट्रायल के दौरान चरणबद्ध तरीके से गति बढ़ाई गई और 90  किलोमीटर तक की रफ्तार तक का ट्रायल का सफल परीक्षण किया गया ! ऑसीलेशन ट्रायल की रिपोर्ट प्रस्तुत करने की अवधि 15 दिन दी गई थी, जिसे महा मेट्रो ने 7 दिन में पूर्ण कर पेश कर दी !

डीएमसी-ए फर्स्ट बोगी, टीसी फर्स्ट बोगी और डीएमसी-बी फर्स्ट बोगी पर ब्रेकेटिंग किया गया  ! इसी तरह गतिमापक सेन्सर और इस पर नियंत्रण करने वाली प्रणाली स्थापित की गई  ! आरडीएसओ के पथक ने गाड़ी के विविध भागों में सेन्सर्स लगाकर विस्तृत जानकारी संकलित की ! इसके अंतर्गत यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं, आपातकालीन ब्रेक व्यवस्था जैसे मापदंडों की जांच की जाती है ! बारिश जैसा माहौल तैयार कर विविध तकनीकी पहलुओं की जांच आरडीएसओ द्वारा की गई ! जांच की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजी जाएगी । उल्लेखनीय है कि मेट्रो का काम जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा पूर्ण हुए कार्यों पर ट्रायल लेना भी जारी है। लोग मेट्रो को लेकर काफी उत्साहित हैं।

Created On :   14 Sep 2019 11:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story