दो माह में लोकमान्य नगर से सुभाष नगर के बीच दौड़ेगी मेट्रो,कमर्शियल राइड भी होगा शुरू

Metro run from lokmanya nagar to subhash nagar
दो माह में लोकमान्य नगर से सुभाष नगर के बीच दौड़ेगी मेट्रो,कमर्शियल राइड भी होगा शुरू
दो माह में लोकमान्य नगर से सुभाष नगर के बीच दौड़ेगी मेट्रो,कमर्शियल राइड भी होगा शुरू

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मेट्रो का खापरी से बर्डी का सेक्शन शुरू करने के बाद जल्द ही हिंगना से बर्डी का सेक्शन शुरू होने वाला है। दो माह में इस सेक्शन पर मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। यह जानकारी मेट्रो के निदेशक बृजेश दीक्षित ने दी। लोकमान्य नगर स्टेशन से सुभाष नगर स्टेशन तक पहली बार हुई मेट्रो रेल की ट्रायल में वे पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। 

इंट्रेस्टिंग होगी विविंग गैलरी
दीक्षित ने बताया कि वर्तमान स्थिति में उक्त दो स्टेशनों के बीच काम पूरा हो गया है, जिसका फासला 5 किमी है, लेकिन इस सेक्शन में बर्डी तक कुल 10.8 किमी का फासला तय करना पड़ता है। जिसका काम अभी पूरा नहीं हुआ है। आगामी 2 माह में पूरा हो जाएगा, जिसके बाद यहां से सीधे कमर्शियल राइड शुरू की जाएगी। विविंग गैलरी के बारे में बताया कि इस सेक्शन का सबसे इंस्ट्रेस्टिंग पार्ट विविंग गैलरी रहेगी, जो सुभाष नगर स्टेशन से धरमपेठ कॉलेज तक रहेगा। समय-समय पर फंड मिलता रहेगा, तो काम समय पर पूरा कर लिया जाएगा। वर्तमान में 80 प्रतिशत काम हो गया है, जिसमें 60 प्रतिशत तक फंड खर्च हुआ है। 

दिखेगा अंबाझरी तालाब का नजारा
उपरोक्त सेक्शन में सफर करना यात्रियों के लिए अच्छा अनुभव रहेगा। सड़कों के बीच ऊंचाई से चलने वाली मेट्रो से इस रूट पर एक तरफ घनी बस्तियां देखने मिलेंगी, वहीं दूसरी ओर अंबाझरी तलाब का अद्भुत नजारा देखने मिलेगा। मेट्रो से अंबाझरी तलाब का एंड हिस्सा भी देखने मिलेगा, जिसे बहुत ही कम लोगों ने देखा है। 

तीन माह से काम धीमी रफ्तार से 
दीक्षित ने बताया कि मेट्रो के काम की तेजी गत तीन माह में घट गई है। इसका मुख्य कारण चुनाव है। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान मेट्रो में काम करनेवाले हजारों मजदूर वोटिंग के लिए अपने क्षेत्र लौटे गए थे, जिससे काम पर असर पड़ा है। अब धीरे-धीरे उनकी वापसी हो रही है। अभी-भी पूरे मजदूर नहीं आए हैं। ऐसे में काम की रफ्तार पूरी तरह से नहीं बढ़ी है। 

खापरी-बर्डी के बीच  1.15 लाख ने किया सफर
दीक्षित ने बताया कि रीच-1 अंतर्गत वर्धा रोड पर बर्डी से खापरी के बीच में अब तक 1.15 लाख यात्रियों ने टिकट ली है, जिससे की मेट्रो को 18 लाख से ज्यादा का राजस्व प्राप्त हुआ है। वर्तमान स्थिति में यहां आधे से ज्यादा स्टेशन भी बनकर तैयार हैं। जिसका लाभ यात्री ले रहे हैं। 

Created On :   31 May 2019 6:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story