तीन दिन में दी जाए मनरेगा कामों को मंजूरी- सीएम फडणवीस

MGNREGA work to be sanctioned in three days: CM Devendra Fadnavis
तीन दिन में दी जाए मनरेगा कामों को मंजूरी- सीएम फडणवीस
तीन दिन में दी जाए मनरेगा कामों को मंजूरी- सीएम फडणवीस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में मनरेगा योजना के तहत जलसंरक्षण, भूमि संरक्षण के साथ स्कूल कंपाउंड बनाने जैसे विभिन्न 28 कामों के एकत्रीकरण को मान्यता दे दी गई है। इसके साथ ही सूखे के दौरान मनरेगा के जरिए इसके निवारण और जनउपयोगी काम करने की हिदायत दी गई है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को धुले जिले के सरपंचों से बातचीत में यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को भी निर्देश दिए हैं कि मनरेगा के कामों की मांग होने पर तीन दिन के भीतर उसे मंजूरी दी जाए। 

मुख्यमंत्री फडणवीस ने ऑडियो ब्रिज सिस्टम के जरिए धुले जिले के 45 सरपंचों से मोबाइल की मदद से संपर्क कर उनसे सूखे से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा की। इस दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूखे से निपटने से जुड़े किसी भी प्रस्ताव पर तुरंत फैसला लिया जाना चाहिए। गावों की साल 2018 की जनसंख्या और जानवरों की संख्या के मुताबिक पानी के टैंकर और चारा छावनियां उपलब्ध कराई जाएं। इसके अलावा बंद पड़ी योजनाओं को भी जरूरत पड़ने पर तुरंत दोबारा शुरू करने को कहा गया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से शिकायतों पर भी ध्यान देने और उससे जुड़ी रिपोर्ट सौंपने को कहा है।  

पीने के पानी को प्राथमिकता
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल स्त्रोतों का पानी पीने के लिए बताया जाना चाहिए। अगर कोई इसकी अवैध निकासी करता है तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए। जरूत पड़ने पर बोरवेल की संख्या बढ़ाने की हिदायत भी मुख्यमंत्री ने दी है। धुले जिले के मधुकर पाटील, वालचंद पवार, विलास शिंदे, गुलाब पाटील आदि सरपंचों ने मुख्यमंत्री से संवाद साधा इस दौरान मुख्य सचिव यूपीएस मदान, जलआपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्यामलाल गोयल समेत कई अधिकारी भी मौजूद थे।   

किस तालुका में कितने टैंकर
धुले जिले के 3 तालुका में फिलहाल 31 टैंकरों के जरिए पानी सप्लाई की जा रही है। सिंदखेडा में 16, धुले में 11 और साक्री में 4 टैंकर लोगों तक पानी पहुंचा रहे हैं। 

Created On :   11 May 2019 1:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story