comScore
Dainik Bhaskar Hindi

पोखरण में मिग-27 विमान हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित बाहर निकला

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 12th, 2019 23:19 IST

357
1
0
पोखरण में मिग-27 विमान हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित बाहर निकला

News Highlights

  • पोखरण में मंगलवार को एक मिग-27 विमान क्रैश हो गया।
  • पायलट ने समय रहते खुद को विमान से सुरक्षित बाहर निकाल लिया।
  • विमान के क्रैश होने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है।


डिजिटल डेस्क, जैसलमेर। पोखरण में मंगलवार को एक मिग-27 विमान क्रैश हो गया। पायलट ने समय रहते खुद को विमान से सुरक्षित बाहर निकाल लिया। विमान के क्रैश होने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है। इंडियन एयरफोर्स के प्रवक्ता ने कहा है कि इस मामले पर जांच बैठाई जाएगी और क्रैश होने के कारणों का पता लगाया जाएगा।

IAF प्रवक्ता ने बताया, 'मिग-27 विमान ट्रेनिंग मिशन पर था। जैसलमेर एयरबेस से शाम 6 बजकर 10 मिनट पर टेक ऑफ करने के बाद पोखरण रेंज के करीब यह क्रैश हो गया। हालांकि पायलट बच निकलने में कामयाब रहा। दरअसल चार दिन बाद पोखरण रेंज में देश का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास ऑपरेशन वायुशक्ति आयोजित होगा। IAF इसको लेकर ही तैयारी कर रहा था। इस युद्धाभ्यास में IAF अपने सभी फाइटर जेट्स के साथ प्रैक्टिस करेंगे।'

1 फरवरी 2019 को भी बेंगलुरु एयरपोर्ट पर मिराज 2000 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में स्क्वाड्रन लीडर सिद्धार्थ नेगी और समीर एब्रोल की मौत हो गई थी। इसके बाद एयरफोर्स वाइस चीफ एयर मार्शल अनिल खोसला ने इनके परिवार से मिलकर सहानुभूति जताई थी।

इससे पहले भी 50 से अधिक मिग विमान क्रैश हो चुके हैं। इनमें से अधिकतर मिग-27 विमान ही हैं। पिछले साल सितंबर में जोधुपर में एक मिग-27 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में भी पायलट बाहर निकलने में कामयाब रहा था। IAF ने MIG को बदलने लिए HAL को नए तेजस विमानों का टेंडर दे चुकी है। इंडियन एयरफोर्स ने 1985 में 20 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस की मांग रखी थी, लेकिन अब तक HAL ने केवल 10 तेजस ही बनाकर दिए हैं। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download