मिहान को बॉय-बॉय कर रही कंपनियां, 109.26 एकड़ जमीन की जा चुकी है वापस

Mihan acres of land have been returned by companies
मिहान को बॉय-बॉय कर रही कंपनियां, 109.26 एकड़ जमीन की जा चुकी है वापस
मिहान को बॉय-बॉय कर रही कंपनियां, 109.26 एकड़ जमीन की जा चुकी है वापस

डिजिटल डेस्क,नागपुर। मल्टी-मॉडल इंटरनेशनल कार्गो हब एंड एयरपोर्ट एट नागपुर (मिहान) में कंपनियों को लाने के लिए कई सारे प्रयास किए जा रहे हैं, इसके बाद भी कंपनियां मिहान में रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। अब तक मिहान के स्पेशल इकोनॉमी जोन (सेज) से 8 कंपनियां 109.26 एकड़ जमीन वापस कर चुकी है। इसमें पॉवर प्लांट से लेकर हेल्थकेयर, इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी और मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां शामिल हैं। बता दें कि कुछ वर्ष पूर्व मिहान को लेकर शहरवासियों को काफी उम्मीदें थीं लेकिन मंदी के चलते कंपनियों के निर्णय से काफी निराशा हुई है।

इसलिए कंपनियां कर रहीं टाटा

मिहान में भले ही हाल में एचसीएल ने विस्तार किया हो, लेकिन मंदी के चलते कुछ कंपनियाें ने मिहान को टाटा कर दिया है। एचसीएल ने भी मिहान की जमीन को लौटाने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन बाद में केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी के कहने के बाद एचसीएल ने मिहान की जगह को वापस लाैटाने का निर्णय बदल दिया और हाल ही में उक्त जमीन पर विस्तार कर दिया। मिहान में विभिन्न सेक्टर में अपने उद्योग स्थापित करने के लिए कंपनियों ने जगह ली थी, लेकिन मंदी के चलते उन्होंने अपनी जमीन को वापस लौटा दिया।

जीएमआर से खुलेगी विकास की राह

नागपुर विमानतल का निजीकरण किया जा रहा है। इसकी पूरी प्रक्रिया लगभग हो चुकी है अब सिर्फ अंतिम प्रक्रिया शेष रह गई है, इसके बाद विमानतल जीएमआर को सौंप दिया जाएगा। नागपुर विमानतल के निजीकरण से मिहान के विकास की राह खुल जाएगी। निजीकरण के बाद अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। पिछले दिनों ही केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने एक माह में निजीकरण होने की बात कही है।

6 एकड़ ड्यूक एविएशन इंजीनियरिंग प्रा.लि
2.76 एकड़ नोवा इंजो पाॅलिमर्स प्रा.लि.
1.68 एकड़ नोवा इंजो पॉलिमर्स प्रा.लि.
23.40 एकड़ विप्रो टेक्नोलॉजीज
50.85 एकड़ एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट    प्रोजेक्ट लि.
15.57 एकड़ अभिजीत जेनरेटर सेट एंड पॉवर प्रोजेक्ट
01 एकड़ सैफ हेल्थ रेमेडीज प्रा.लि.
08 एकड़ क्वालिटी केयर इंडिया लिमिटेड

Created On :   22 Aug 2019 7:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story