किसानों को लाखों का चूना लगाकर भाग खड़े हुए गुड़ भट्टियों के ठेकेदार

Millions of frauds with farmers by Distributors of jaggery furnace
किसानों को लाखों का चूना लगाकर भाग खड़े हुए गुड़ भट्टियों के ठेकेदार
किसानों को लाखों का चूना लगाकर भाग खड़े हुए गुड़ भट्टियों के ठेकेदार

डिजिटल डेस्क नरसिंहपुर । जिले में अन्य प्रदेशों से आकर गुड़ भट्टियों को किराये पर लेकर किसानों का गन्ना लेकर गुड़ बनाने का काम कर रहे ठेकेदारों द्वारा किसानों को गन्ने का दाम चुकाए बगैर भाग जाने की जानकारी सामने आई हैं। वर्तमान में लगभग आधा दर्जन शिकायतों में किसानों को लाखों रुपए का चूना लगाकर ठेकेदार गायब हो गए हैं। इन ठेकेदारों का संबंधित पुलिस थाने में बेरिफिकेशन न होने से उनके संबंध में जानकारी जुटाना भी अब मुश्किल हो रहा है। वहीं जिन खेत मालिकों ने गुड़ भट्टी ठेकेदार को किराये पर दी थी उन्हें भी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है।
उल्लेखनीय है कि गुड़ भट्टी किराये पर देना अब किसानों की परेशानी का कारण बना हुआ है। जिले में लगभग 3 हजार गुड़ भटिटयां बनी हुई हैं जिसमें से ज्यादातर गुड़ भट्टियां किराये पर लेकर दूसरे प्रदेश के ठेकेदार और मजदूर काम कर रहे हंै जिस पर क्षेत्रीय किसान अपना गन्ना भी बेच रहे थे परन्तु क्षेत्र के कुछ गुड़ भटिटयों से अचानक ठेकेदार और मजदूर किसानों का पैसा लेकर गायब हो रहे हैं।
बिना पैसे चुकाये गायब ठेकेदार
करेली थाना क्षेत्र के ग्राम कोदसा मेरेगांव की दो अलग-अलग भटिटयों से किसानों के पैसों को बिना चुकाये ठेकेदार के भाग जाने की शिकायत थाने में की गई है जिसमें सिल्लू पटैल की भट्टी पर काम कर रहे यूपी के मुजफ्फर नगर के निसार पिता इकबाल खान ने लगभग डेढ़ लाख रुपये और मुजफ्फर नगर के ही सलमान खान द्वारा किसानों के बिना पैसे दिये गायब होने की घटना सामने आयी।
सैंकड़ों किसानों के साथ हुई ठगी
अचानक गुड़ भटिटयों से भाग रहे गुड़ ठेकेदारों से किसान काफी परेशानी में पड़े हुए हंै। हालांकि प्रशासन की ओर से गुड भट्टी संचालकों और खेत मालिकों को पूर्व में मुनादी एवं पंचायत द्वारा मजदूरों, ठेकेदारों के बेरीफिकेशन के लिए थाने में सूचना देने को कहा गया था परन्तु प्रक्रिया नहीं करने की वजह से लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। स्थानीय पुलिस थाने से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोदसा, मेरेगांव, पिपरिया, पनारी से 6 शिकायतों में सैंकड़ो किसान फरियादी के रुप में सामने आये है जिनसे लगभग 20 से 25 लाख रुपये कि ठगी की गई है।

 

Created On :   7 Dec 2017 8:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story