समाज को आईना दिखाता #Me Too, लाखों लोग सुना रहे अपनी दास्तान

Millions of women share sexual Harassment stories with #Me Too
समाज को आईना दिखाता #Me Too, लाखों लोग सुना रहे अपनी दास्तान
समाज को आईना दिखाता #Me Too, लाखों लोग सुना रहे अपनी दास्तान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हॉलीवुड एक्‍ट्रेस एलिसा मिलानो द्वारा यौन शोषण के खिलाफ शुरु किया गया #MeToo अभियान आज विश्वव्यापी रूप धारण कर चुका है। बचपन से लेकर अब तक हुई यौन शोषण की घटनाओं को लोग #MeToo के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर समाज को आईना दिखाने का प्रयास कर रहे हैं। इस अभियान में अब तक दुनियाभर से लाखों महिला और पुरुषों ने जुड़कर अपनी व्यथा बयां की है। वहीं भारत में अब तक हजारों लोग इस अभियान से जुड़ चुके हैं।

हॉलीवुड इस वक्त एक सबसे बड़े सेक्स स्कैंडल का सामना कर रहा है। हॉलीवुड में एलिसा मिलानो का इकलौता मामला नहीं है, इससे पहले भी कई एक्टर और एक्ट्रेस यौन शोषण का शिकार हो चुके हैं। इस मामले में कईयों ने तो अपनी कहानी सार्वजनिक रूप से शेयर भी की है। मगर एलिसा मिलानो ने जो #MeToo के साथ शेयर किया है, वह अब सोशल साइट और गूगल पर ट्रेंड होने लगा है।

हॉलीवुड का ही एक मामला 81 ऑस्कर जीत चुके फिल्ममेकर हार्वे वेंस्टीन से सामने आ रहा है। 25 से अधिक महिलाओं (जिनमें ज्यादातर एक्ट्रेस हैं) ने हार्वे पर यौन शोषण या रेप का आरोप लगाया है। इसके बाद ही यह #MeToo अभियान शुरु किया गया, जो सोशल साइट पर ट्रेंड कर रहा है।

पुरुष भी हैं शिकार

इस समाज में महिलाएं ही एकमात्र यौन शोषण का शिकार नहीं हैं, बल्कि पुरुष भी बड़ी संख्या में शिकार हुए हैं। #MeToo ने उस पुरुष वर्ग को भी आवाज दी है, जो किसी डर के कारण बगैर बताए अपने ऊपर हो रहे यौन शोषण के जुल्म को सह रहे हैं या सह रहे थे। एक स्वर में उन्होंने ये कहना शुरू कर दिया है कि आखिर ये अभियान सिर्फ महिलाओं के उत्त्पीडन पर ही केंद्रित क्यों रहे ?

खूब चर्चित रही भारतीय कॉमेडियन मल्लिका

भारत की एक मशहूर कामेडियन मल्लिका ने भी #MeToo के साथ सोशल मीडिया पर अपनी दास्तां बयां की है। मल्लिका ने बताया है कि कैसे उनकी मां और बहन से नज़रें बचाकर एक शख्स ने उनके साथ शर्मनाक हरकत की थी। मल्लिका ने बताया है कि ये घटना उनके साथ तब हुई थी जब उनकी उम्र मात्र 7 साल थी। उन्होंने लिखा है कि मां कार चला रही थी और उस शख्स का हाथ मेरी स्कर्ट के अंदर था।

मैं 9 साल की थी और पहली बार...

एक अमेरिकी महिला फेरेरा ने सोशल मीडिया पर #MeToo के साथ अपनी कहानी पोस्ट की है। उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि मैं पहली बार 9 साल की उम्र में यौन उत्पीड़न का शिकार हुई थी। मैंने इस बारे में किसी को नहीं बताया। इसे लेकर मैं काफी समय तक घुट-घुटकर जीती रही। उन्होंने कहा कि मैं उस शख्स को सालों से रोजाना आते हुए देखा करती थी। वह मुझे देखकर हंसता था और मैं उसे देखकर तुरंत भाग जाती थी, मेरा शरीर ठंडा पड़ जाता था, मैंने बहुत हिम्मत से इस पूरे फेज का सामना किया। वह मुझसे चाहता था कि मैं अपना मुंह बंद रखूं और ये बात किसी को न बताऊं।

Created On :   17 Oct 2017 5:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story