दुनिया भर की खनन कंपनियां वैढऩ में करेंगी आपसी मंत्रणा -इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस ऑन ओपनकास्ट माइनिंग 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दुनिया भर की खनन कंपनियां वैढऩ में करेंगी आपसी मंत्रणा -इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस ऑन ओपनकास्ट माइनिंग 

डिजिटल डेस्क सिंगरौली (वैढऩ)। ओपन कास्ट कोयला खनन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर गहन मंत्रणा हेतु एनसीएल लगातार दूसरे साल दुनिया भर के खनन दिग्गजों की मेजबानी करेगी। कंपनी विश्व ऊर्जा संरक्षण दिवस-2019 के अवसर पर आगामी 13 एवं 14 दिसंबर को दूसरी भव्य इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस ऑन ओपनकास्ट माइनिंग टेक्नोलॉजी एंड सस्टेनेबिलिटी आइकोम्स-2019 का आयोजन करेगी। कार्यक्रम का आयोजन एनसीएल मुख्यालय में देश के जाने-माने तकनीकी संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी आईआईटी बीएचयू वाराणसी और विश्वविख्यात रिसर्च जर्नल स्प्रिंगर नेचर के सहयोग से किया जाएगा। देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में कोयले की महत्वपूर्ण भूमिका के मद्देनजर यह जरूरी है कि भारत के पास इस दिशा में काम करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप हो। एनसीएल की होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड विश्व की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक कंपनी है और ओपन कास्ट माइनिंग, क्लीन कोल टेक्नोलॉजी एनई विश्व स्तरीय मशीनों तथा स्मार्ट एंड इंटेलिजेंट सिस्टम्स के माध्यम से देश की ऊर्जा सुरक्षा एवं सस्टेनेबल माइनिंग सुनिश्चित करने में लगातार आगे बढ़ रही है। कोल इंडिया के इन्हीं प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए एनसीएल लगातार दूसरे साल आइकोम्स कॉन्फ्रें स का आयोजन कर रही है।कॉन्फ्रेंस के दौरान ओपन कास्ट खदानों के विशेषज्ञ, शिक्षाविद, वैज्ञानिक और खनन प्रोफेशनल्स कोयला क्षेत्र की चुनौतियों एवं अवसरों पर चर्चा कर प्रतिभागियों के साथ अपना बहुमूल्य ज्ञान साझा करेंगे। 
4 थीम पर होगा विमर्श
आइकोम्स-2019 चार थीम्स प्रॉडक्शन, प्रोडक्टिविटी एंड सेफ्टी इन ओपन कास्ट माइनिंग, एनवायरमेंटली सस्टेनेबल मेथड्सयरिन्यूबल इनर्जी एंड क्लीन कोल टेक्नोलॉजीस और अडवांस मैटेरियल्स फॉर इनर्जी पर आधारित होगी। कॉन्फ्रें स के दौरान प्रतिभागी इन सभी थीम्स पर आधारित रिसर्च पेपर एवं पोस्टर के माध्यम से अपनी प्रस्तुतियां देंगे। आइकोम्स-2019 में प्रेजेंटेशन के बाद चुनिंदा उत्कृष्ट रिसर्च पेपर जाने-माने स्प्रिंगर नेचर रिसर्च जर्नल में प्रकाशित किए जाएंगे। साथ ही युवा डेलीगेट्स के लिए बेस्ट यंग साइंटिस्ट का अवॉर्ड भी रखा गया है जिसे रिसर्च पेपर एवं पोस्टर प्रेजेंटेशन की श्रेणियों में दिया जाएगा। 
लगेगी भव्य माइनिंग टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी 
आइकोम्स-2019 के दौरान कोयला कोयला खनन से जुड़े सभी पहलुओं पर एक भव्य माइनिंग टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। कोयला खनन से जुड़े सभी पहलुओं पर काम करने वाली देश एवं दुनिया की जानी-मानी कंपनियां वर्किंग मॉडल्स और प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से अपनी तकनीकी दक्षता का प्रदर्शन करेंगी। साथ ही आगुन्तकों को एनसीएल की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देने के लिए भी स्टॉल लगाए जाएंगे।

Created On :   19 Nov 2019 12:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story