सेना जवानों को मिलेंगी हाईटेक राफइलें, 73000 सिग सॉवर राइफल खरीद को मिली मंजूरी

Ministry of Defense approved the proposal to purchase 73 thousand Sig Sauer rifles from the US
सेना जवानों को मिलेंगी हाईटेक राफइलें, 73000 सिग सॉवर राइफल खरीद को मिली मंजूरी
सेना जवानों को मिलेंगी हाईटेक राफइलें, 73000 सिग सॉवर राइफल खरीद को मिली मंजूरी
हाईलाइट
  • भारतीय जवानों को मिलेंगी अमेरिका में बनी आधुनिक राइफलें
  • रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से 73 हजार सिग सॉवर राइफलें खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
  • साल 2020 तक मिलेंगी राइफलें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगले साल 2020 तक भारत-चीन और भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों के हाथ में सिग सॉवर राइफल होंगी। भारत के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से 73 हजार सिग सॉवर राइफलें खरीदने के प्रस्ताव को मजूंरी दे दी है। ये प्रस्ताव लंबे समय से अटका हुआ था। इन राइफल्स को इंसास राइफल से रिप्लेस किया जाएगा। अमेरिका में बनी अत्याधुनिक राइफल की मारक क्षमता ज्यादा है।

जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सिग सॉवर राइफल की खरीद को हरी झंडी दी। ऐसी ही राइफलों का इस्तेमाल अमेरिका और कई यूरोपीय देशों की सेनाएं कर रही हैं। अब भारतीय सेना भी अगले साल तक इन राइफल का इस्तेमाल करेगी। राइफल खरीद सौदे से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि हफ्तेभर में इस सौदे को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। एक साल के अंदर अमेरिकी फर्म इन्हें भारत को उपलब्ध करा देगी। 

गौरतलब है कि अक्टूबर, 2017 में सेना ने 7 लाख राइफल, 44,000 लाइट मशीन गन (LMG) और 44,660 कारबाइन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी। करीब 18 महीने पहले सेना ने स्वदेशी असॉल्ट राइफल को दरकिनार कर दिया था। यह राइफल फायरिंग टेस्ट पास नहीं कर पाई थी। इसके बाद सेना ने विदेशी कंपनियों से राइफलें खरीदने की मांग की थी।

Created On :   2 Feb 2019 10:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story