लालू की बेटी- दामाद को जमानत, मीसा ने पति और CA को ठहराया जिम्मेदार

Misa Bharti and his husband shailesh get bail in money laundering
लालू की बेटी- दामाद को जमानत, मीसा ने पति और CA को ठहराया जिम्मेदार
लालू की बेटी- दामाद को जमानत, मीसा ने पति और CA को ठहराया जिम्मेदार

डिजिटल डेस्क, पटना। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के चीफ लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और उनके दामाद शैलेष यादव को सोमवार को CBI कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। मनी लॉन्ड्रिंग केस के आरोपों से घिरे मीसा भारती और उनके पति शैलेष यादव को CBI की स्पेशल कोर्ट में पेश किया था। जिसके बाद कोर्ट ने मीसा भारती और शैलेष को जमानत देते हुए कहा कि वो दोनों कोर्ट की इजाजत के बिना देश से बाहर नहीं जा सकते। 

CBI कोर्ट से मिली जमानत

सोमवार को मीसा भारती और उनके पति शैलेष यादव को दिल्ली की स्पेशल CBI कोर्ट में पेश किया गया। इस केस पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने दोनों को जमानत देते हुए कहा कि "मीसा और उनके पति देश छोड़कर बाहर नहीं जा सकते। अगर उन्हें बाहर जाना है, तो इससे पहले उन्हें कोर्ट से इस बात की इजाजत लेनी होगी।" बता दें कि मीसा और उनके पति को शेल कंपनियों के जरिए 1 करोड़ 20 लाख रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 

मीसा बोलीं- पति और CA का था हाथ

दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग का ये केस मीसा भारती और उनके पति की कंपनी "मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट" के नाम पर दिल्ली में एक फार्म हाउस की खरीद से जुड़ा हुआ है। इस मामले में मीसा भारती ने इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) को जवाब दिया है। ED की चार्जशीट के मुताबिक, मीसा भारती का कहना है कि "इस कंपनी का कारोबार उनके पति शैलेष कुमार देख रहे थे, जबकि कंपनी का फाइनेंशियल स्टेटमेंट चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) संदीप शर्मा देख रहा था। संदीप शर्मा का निधन हो चुका है।" मीसा भारती ने अपने जवाब में आगे कहा है कि "कंपनी और उसके खरीदे फार्म हाउस से जुड़े सभी सवालों का जवाब उनके पति और दिवंगत CA ही बेहतर तरीके से दे सकते हैं।"

ED ने 2 चार्जशीट की थी फाइल

इस मामले में इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने मीसा भारती और उनके पति शैलेष कुमार के खिलाफ पाटियाला हाउस कोर्ट में 2 चार्जशीट फाइल की थी। ED ने पहली चार्जशीट पिछले साल 23 दिसंबर को और दूसरी चार्जशीट 6 जनवरी को फाइल की थी। इससे पहले जुलाई में ED मीसा भारती के दिल्ली समेत 3 ठिकानों पर छापेमारी भी कर चुकी है। इसके अलावा ED ने बिजवासन इलाके में मौजूद मीसा और शैलेष के फार्म हाउस को भी जब्त कर लिया था। इस केस में मीसा भारती का इनकम टैक्स के सामने भी पेश हो चुकी हैं।

क्या है पूरा मामला? 

दरअसल, ED को शक है कि शेल कंपनियों के कारोबारी बीरेंद्र जैन और सुरेंद्र कुमार जैन ने करीब 8,000 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग की है। इस मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए जैन ब्रदर्स ने दिल्ली के बिजवासन में करीब 1 करोड़ 20 लाख का एक फार्म हाउस मीसा भारती को दिलाया। मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने मीसा के चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश अग्रवाल को भी गिरफ्तार किया था।  मीसा पर ये भी आरोप है कि साल 2008-09 में शेल कंपनियों से पैसा तब आया था, जब लालू यादव रेल मिनिस्टर थे। ED के मुताबिक, जैन ब्रदर्स पर आरोप है कि उन्होंने कई नेताओं और हाईप्रोफाइल लोगों की ब्लैकमनी को शेल कंपनियों के जरिए व्हाइट किया और कमीशन लिया।

Created On :   5 March 2018 5:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story