शरारत का शिकार हुई डेढ़ सौ वर्ष पुरानी प्रतिमा, हनुमान जी की मूर्ति को भी तोड़ा, लोगों में आक्रोश

Miscreants damaged the ancient idols of Gods in Satna, people angry
शरारत का शिकार हुई डेढ़ सौ वर्ष पुरानी प्रतिमा, हनुमान जी की मूर्ति को भी तोड़ा, लोगों में आक्रोश
शरारत का शिकार हुई डेढ़ सौ वर्ष पुरानी प्रतिमा, हनुमान जी की मूर्ति को भी तोड़ा, लोगों में आक्रोश

डिजिटल डेस्क, सतना। शरारती तत्वों ने मां कात्यायनी की डेढ़ सौ वर्ष पुरानी प्रतिमा को तोड़ दिया। इतना ही नहीं मंदिर में रखी हनुमान मूर्ति को भी खंडित कर दिया। ग्रामीणों को जैसे ही इसकी जानकारी लगी, मौके पर पहुंचे लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे को बढ़ता देख सूचना पर पहुंचे पुलिस बल ने स्थिति को संभाला और लोगों को भरोसा दिलाया कि शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

लोगों की अस्था का केन्द्र है मंदिर
रामपुर बाघेलान थाना अंतर्गत करही गांव में अज्ञात असामाजिक तत्वों ने कात्यायनी देवी और बजरंगबली की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिसकी खबर लगते ही ग्रामीण आक्रोशित हो उठे, जिन्हें समझाइश देकर पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लिया और नई मूर्तियां स्थापित कराने की पहल शुरू कर दी है। उक्त जानकारी देते हुए कि टीआई राजेंद्र मिश्रा ने बताया कि गांव से बाहर अंगिरा प्रसाद द्वेदी आराजी पर कुलदेवी मां कात्यायनी लगभग 150 वर्ष पुरानी मूर्ति विराजमान हैं, वहीं पर बजरंगबली की मूर्ति भी स्थापित की गई थी। लगभग 5 वर्ष पूर्व ग्रामीणों ने जनसहयोग से दो कमरे बना दिए थे, जिनमें सामने की तरफ हनुमान जी और पीछे की तरफ मां कात्यायनी की मूर्तियां रखी गई थी। यहां पर सभी गांव वाले पूजा-पाठ करते थे। हमेशा की तरह सोमवार सुबह मकर संक्रांति की पूजा के लिए जब गांव की महिलाएं मंदिर पहुंची, तो दोनों मूर्तियां को टूटी-फूटी हालत में देख कर महिलाओं ने परिजन को अवगत कराया तो देखते ही देखते मौके पर भीड़ लग गई। मूर्तियों को नुकसान पहुंचाए जाने से नाराज गांव वालों ने पुलिस को सूचित किया तो थाना प्रभारी दल बल के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने मंदिर और आसपास इलाके का जायजा लेने के बाद स्थानीय लोगों को समझाइश देकर नई मूर्तियां स्थापित करने का प्रस्ताव रखा जिस पर सभी ने सहमति दे दी।  

चित्रकूट से मंगवाई नई मूर्तियां
थाना प्रभारी की पहल पर कुछ ग्रामीण निजी वाहन से चित्रकूट रवाना रवाना हो गए। बताया जाता है कि एक बार फिर विधि विधान के साथ मंगलवार को मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा कराई जाएगी।

नशेड़ी युवकों की करतूत
ग्रामीणों से पूछताछ में यह बात सामने आई कि करही सहित आसपास के गांव के नशेड़ी युवकों ने मूर्तियां तोड़ी हैं। बस्ती से अलग होने के कारण मंदिर के आसपास भी ऐसे लोगों की महफिल जम जाती है। संभवत: रविवार शाम से लेकर देर रात के बीच इनमें से कुछ नशेड़ियों ने ही मूर्तियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। टीआई श्री मिश्रा ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है, जल्द ही आरोपियों को बेनकाब कर गिरफ्तार किया जाएगा।

 

Created On :   14 Jan 2019 11:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story