मिशन दक्षिण-पूर्व एशिया : सिंगापुर में भारतीयों से मिले पीएम मोदी

मिशन दक्षिण-पूर्व एशिया : सिंगापुर में भारतीयों से मिले पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, कुआलालंपुर। साउथ ईस्ट एशिया के तीन देशों इंडोनेशिया,मलेशिया और सिंगापुर की पांच दिवसीय यात्रा पर निकले भारत के पीएम नरेंद्र मोदी आज इंडोनेशिया के बाद मलेशिया पहुंच गए हैं। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर से 30 किमी दूर स्थित पुत्रजया में उन्होंने मलेशियाई पीएम डॉ. महातिर मोहम्मद से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि डॉ महातिर मोहम्मद से मुलाकात की खुशी हुई, उन्होंने गर्मजोशी से मेरा स्वागत किया, इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं। भारत-मलेशिया संबंधों को मजबूत बनाने के लिए हमारे पास उत्पादक चर्चाएं थीं। पीएम मोदी मलेशिया के बाद सिंगापुर के लिए रवाना हो गए हैं। सिंगापुर पहुंच कर पीएम मोदी फुलर्टन होटल के बाहर भारतीय समुदाय के के लोगों से मिले।

 

 

 


पुत्रजया में मोदी का महातिर ने किया स्वागत 

डॉ. महातिर मोहम्मद उनका पुत्रजया में स्वागत किया। ज्ञात हो कि पीएम महातिर मोहम्मद की पार्टी पकातन हरपन पार्टी (अलाइन्स आफ होप) ने 10 मई को बारिसन राष्ट्रीय गठबंधन को पराजित कर सत्ता पर कब्जा किया है। यह गठबंधन मलेशिया में ब्रिटिश शासन से मुक्त होने के बाद के 61 सालों से शासन कर रहा है। डॉ. महतिर की पार्टी ने 222 सीटों वाली मलेशियाई पार्लियामेंट में 122 सीटें जीती थीं। 

 

 

मलेशिया से प्राचीन काल से बेहतर संबंध

2015 के बाद से पीएम मोदी की यह दूसरी मलेशिया यात्रा है। भारत और मलेशिया के बीच प्रचीन काल से ही ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध रहे हैं। मलेशिया में प्रवासी भारतीयों की काफी संख्या है। मलेशिया की आबादी में प्रवासी भारतीयों का योगदान 7 फीसदी है। डॉ. महातिर मोहम्मद सबसे अधिक समय तक मलेशिया के प्रधानमंत्री रहे हैं। 

 

 


बेहतर व्यापारिक रिश्तों की उम्मीद

व्यापारिक रिश्तों के लिहाज से देखा जाए तो भारत और मलेशिया के बीच 2017 में 10.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का द्विपक्षी व्यापार हुआ था। यह 2020 तक 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाने की उम्मीद है।  

 

 

मोदी अंतिम पड़ाव होगा सिंगापुर

पीएम मोदी सिंगापुर में फुलेर्टन होटल में रुकेंगे। सिंगापुर यात्रा के दौरान वह मैरीना वे सैंड्स कन्वेंशन सेंटर में इंडिया-सिंगापुर इंटरप्राइज एंड एनोवेशन एक्जिबिशन का भी दौरा करेंगे। एक्जिबिशन में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी एक बिजनेस और कम्यूनिटी इवेंट में भी हिस्सा लेंगे। इसके बाद पीएम मोदी रात्रिभोज के अवसर पर मलेशिया के प्रमुख उद्योगों के मुख्य कार्यकारियों के साथ बिजनेस राउन्ड टेबल कांफ्रेंस में भाग लेंगे। 

 

बेहतर रणनीतिक साझीदार हैं तीनों देश

सोमवार को जारी किए गए एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि आसियान क्षेत्र में स्थित इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर भारत के निकट रणनीतिक साझीदार हैं। भारत अपनी एक्ट ईस्ट नीति के तहत आसियान क्षेत्र में स्थित देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्ते बेहतर करने का प्रयास कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर विस्तार से बातचीत करने का अवसर मिलेगा। 
 

Created On :   31 May 2018 4:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story