रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 4-5 पर नहीं लगे मिस्टिंग सिस्टम

Misting system is not installed on platform number 4-5 of nagpur railway station
रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 4-5 पर नहीं लगे मिस्टिंग सिस्टम
रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 4-5 पर नहीं लगे मिस्टिंग सिस्टम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भीषण गर्मी में यात्रा कर रहे यात्रियों को नागपुर स्टेशन पर राहत देने की कोशिश पूरी तरह से सफल नहीं हो पा रही है। नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4-5 पर अब तक मिस्टिंग शुरू नहीं हो सकी है, हालांकि इसकी टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी काम शुरू नहीं हो पा रहा है। ऐसे में ग्रीष्म खत्म होने के बाद यात्रियों को मिस्टिंग सुविधा मिलने के आसार बन रहे हैं। 

यह था उद्देश्य
गर्मी से राहत दिलाने के लिए रेलवे ने गत दो वर्ष पहले नागपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक व दो-तीन पर मिस्टिंग की सुविधा शुरू की गई है। एक पतली पाइप प्लेटफार्म के ऊपर लगे शेड से लगाकर बीच-बीच में इसे प्वाइंट दिए गए हैं। जहां से पानी की ठंडी बौछारें धुएं की तरह निकलती हैं। गाड़ी आने के बाद इसे कुछ देर के लिए शुरू किया जाता है। दिन भर में जितनी बार भी गाड़ियां आना-जाना करती है, उतनी बार मिस्टिंग काम करता रहता है। इससे यात्रियों को गर्मियों से 5 डिग्री तक तापमान से राहत मिलती है।

मिस्टिंग का काम ही नहीं हुआ पूरा
उद्देश्य है कि लू लगने से यात्रियों का बचाया जा सके। अब तक इसे एक व दो-तीन नंबर पर ही लगाया गया था, लेकिन गाड़ियों की संख्या व यात्रियों की जरूरतों को देख प्लेटफार्म नंबर 4-5 पर भी इसे लगाने का निर्णय लिया गया। 18 लाख रुपए का ठेका एक निजी कंपनी को महीनों पहले ही दिया है। गर्मी आधी बीत चुकी है लेकिन  इसे शुरू करना तो दूर मिस्टिंग का काम ही पूरा नहीं किया गया है। ऐसे में इस बार ग्रीष्म में इसके शुरू होने पर सवाल उठ रहे हैं। लोग रेलवे की उदासीनता पर असंतोष जता रहे हैं। 

इस प्लेटफार्म पर इन गाड़ियों का आना-जाना
प्लेटफार्म नंबर 4-5 पर प्रति दिन 25 से ज्यादा गाड़ियों का आवागमन होता है। इसमें महाराष्ट्र एक्सप्रेस, नागपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस, निजामुद्दीन-रायगढ़ गोंडवाना एक्सप्रेस, सेवाग्राम एक्सप्रेस, नागपुर-पुणे एक्सप्रेस, गरीबरथ एक्सप्रेस, एर्नाकुलम-बिलासपुर एक्सप्रेस आदि शामिल हैं। 

Created On :   8 May 2019 7:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story