पुणे में स्कूल ने वापस लिया छात्राओं के अंडरगारमेंट्स से जुड़ा बेतुका फरमान

MIT school back on his rules of girl students undergarments weird in school
पुणे में स्कूल ने वापस लिया छात्राओं के अंडरगारमेंट्स से जुड़ा बेतुका फरमान
पुणे में स्कूल ने वापस लिया छात्राओं के अंडरगारमेंट्स से जुड़ा बेतुका फरमान

डिजिटल डेस्क, पुणे। छात्राओं को व्हाइट और स्किन कलर के अंडर गारमेंट्स पहनने का अजीबोगरीब फरमान MIT प्रबंधन ने वापस लिया है। इसे लेकर मीडिया समेत सभी क्षेत्रों में की जा रही आलोचना के बाद माईर्स MIT के विश्वशांति गुरुकुल ने गुरुवार को अपना फरमान वापस ले लिया है। गुरुकुल के तहत आने वाले सरस्वती न्यू इंग्लिश स्कूल, स्वामी विवेकानंद प्राथमिक शाला और MIT पूर्व प्राथमिक शाला के प्रबंधन ने कैलेंडर (डायरी) के जरिए नियमावली जारी की थी।

इसमें छात्राओं को व्हाइट और स्कीन कलर के अंडर गारमेंट्स पहनने की अनिवार्यता की गई थी। स्कूल ने छात्राओं के लिए 20 से 22 जटिल नियम भी अनिवार्य किए थे। जिसके उल्लंघन पर सीधे फौजदारी की कार्रवाई की चेतावनी दी गई। प्रबंधन ने अपनी शर्तों की पूर्तता करने को लेकर शपथ पत्र लिखकर लाने की अनिवार्यता की थी। इससे आक्रोशित अभिभावकों ने प्राथमिक शिक्षा विभाग के सह निदेशक दिनकर टेमकर से मुलाकात कर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

ऐसी थी नियमावली
गुरुकुल के स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को व्हाइट और स्कीन रंग के अंडर गारमेंट्स पहनने होंगे। उनकी स्कर्ट की लंबाई घुटनों तक ही होनी चाहिए। वह प्रबंधन द्वारा अधिकृत घोषित टेलर से ही सिले होने चाहिए। छात्राएं किसी भी तरह का मेकअप नहीं करेंगी, छात्र- छात्रा कोई टैटू नहीं बनवाएंगे, बाल एकदम छोटे रहेंगे। अभिभावकों के लिए भी कुछ नियमावली बनाई गई है। इसमें वे आपस में बात नहीं करेंगे, स्कूल के खिलाफ कोई आंदोलन नहीं करेंगे, प्रबंधन और मीडिया से संवाद नहीं करेंगे।

लड़कियों की सुरक्षा के लिए ऐसे नियम
इसे लेकर MIT की कार्यकारी निदेशक सुचित्रा कराड़ नागरे ने कहा था कि अंतर्वस्त्र विशिष्ट रंगों की सख्ती छात्राओं की सुरक्षा हेतु की गई है। अभिभावकों को नियम, शर्तों को लेकर जो भी आपत्ति थी वे प्रशासन से बात कर सकते हैं। इस संदर्भ में हम चर्चा के लिए तैयार हैं।

साइकिल पार्किंग के नाम देना होगा शुल्क
इसके अलावा साइकिल पार्किंग के लिए सालाना शुल्क के लिए 1500 रुपए एडवांस में चुकाने होंगे। स्कूल डायरी में उल्लेखित इस नियमावली को लेकर अभिभावकों ने कड़ी नाराजगी जताई है। शुल्क वृद्धि के विरोध में भी अभिभावकों की कृति समिति और स्कूल प्रबंधन के बीच विवाद जारी है। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल के तहत के स्कूल बंद कर सीबीएसई बोर्ड जबरन लादने की कोशिश की जा रही है। इस बारे में भी शिक्षा आयुक्त और शिक्षा निदेशालय से अभिभावकों ने कई शिकायतें की है। उनकी कृति समिति ने शिक्षा आयुक्त को दिए शिकायत पत्र में अंतर्वस्त्र के विशिष्ट रंगों की सख्ती, पार्किंग शुल्क, विलंब पर जुर्माना आदि मुद्दों को उठाया है। स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। इस शिकायत पत्र पर 59 अभिभावकों के हस्ताक्षर मौजूद हैं।

Created On :   6 July 2018 6:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story