comScore
Dainik Bhaskar Hindi

चुनाव आयोग के पेन से होगी प्रेसिडेंट्स के लिए वोटिंग

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:36 IST

1.1k
0
0
चुनाव आयोग के पेन से होगी प्रेसिडेंट्स के लिए वोटिंग

टीम डिजिटल, भोपाल. इलेक्शन कमीशन ने प्रेसिडेंट्स के इलेक्शन के लिए हर स्टेट के विधायकों को पेन दिया जाएगा. यह पेन इलेक्शन कमीशन खुद दे रहा है. ऐसे 10 पेन हर राज्य के विधायकों को दिए जाएंगे. कमीशन ने सभी राज्यों की विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स को इस बारे में जानकारी दे दी है।

पेन की मदद से विधायक मतदान के लिए प्रत्याशियों में से पहली, दूसरी व तीसरी प्राथमिकता के नाम लिखेंगे। यह व्यवस्था राष्ट्रपति चुनाव 2012 के दौरान हरियाणा के आठ विधायकों के मत निरस्त होने को ध्यान में रखते हुए की गई है। उक्त विधायकों ने अपने पैन से मतदान कर दिया था, जिससे उनके मत निरस्त हो गए थे। चुनाव की गोपनीयता बनाए रखने के लिए इस बार विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। मतपत्रों को प्लेन से लाया जाएगा और मतदान के तुरंत बाद पहली फ्लाइट से दिल्ली भेज दिया जाएगा। मतपत्रों को राज्यों की राजधानी में पहुंचने के बाद उनकी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

उप राष्ट्रपति चुनाव भी साथ में
राष्ट्रपति चुनाव के साथ उप राष्ट्रपति चुनाव भी कराए जाने की संभावना है। हालांकि एक ही तारीख में दोनों सर्वोच्च पदों केचुनाव कराने की संभावना नहीं है, लेकिन कुछ दिनों के अंतराल से चुनाव कराए जा सकते हैं। गौरतलब है कि उप राष्ट्रपति का कार्यकाल भी 11 अगस्त 2017 तक का है और राष्ट्रपति का कार्यकाल 25 जुलाई 2017 तक है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर