मशीनों से हो रहा कार्य, मजदूरों के नाम पर भर लेते हैं मस्टर रोल, जांच करने पहुंचे मनरेगा लोकपाल

MNREGA Ombudsman visits for probe regarding complaints received
मशीनों से हो रहा कार्य, मजदूरों के नाम पर भर लेते हैं मस्टर रोल, जांच करने पहुंचे मनरेगा लोकपाल
मशीनों से हो रहा कार्य, मजदूरों के नाम पर भर लेते हैं मस्टर रोल, जांच करने पहुंचे मनरेगा लोकपाल

डिजिटल डेस्क, शहडोल। संभाग में मनरेगा योजना के अंतर्गत कई शिकायतें लोकपाल तक पहुंचीं हैं, जिनकी जांच के लिए भोपाल से मनरेगा लोकपाल डॉ. नवीन तिवारी शहडोल आए हुए हैं। जो शिकायतों उन तक पहुंची हैं उनमें मजदूरी का नहीं मिलना, निर्धारित से कम सीसी रोड बनाना तथा स्थानीय स्तर पर शिकायतों का निराकरण नहीं करना शामिल है। संभाग अंतर्गत शहडोल जिले की 6 तथा अनूपपुर जिले की तीन शिकायतें लोकपाल तक पहुंची थीं।

चर्चा में डॉ. नवीन तिवारी ने बताया कि उनके पास जो शिकायतें पहुंचीं हैं, उनमें योजना के अनुपात का पालन नहीं करने की ज्यादा होती हैं। मशीनों से कार्य कराने के बाद मजदूरों के नाम पर मस्टर रोल में मजदूरों के नाम फर्जी एंट्री कर राशि आहरित कर लेने की शिकायतें ज्यादा होती हैं।

जिले से 6 शिकायतें
जनपद पंचायत बुढ़ार अंतर्गत गलहथा के तीरथ प्रसाद शर्मा ने कई कार्यों में गड़बड़ी और मजदूरी भुगतान नहीं होने की शिकायत की थी। जनपद सोहागपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत गोपालपुर में कूप निर्माण में धाधंली की शिकायत परमानंद तिवारी ने तथा गोहपारू के ग्राम गूढ़ा में मनरेगा राशि के दुरुपयोग की शिकायत संजीव निगम ने की थी। इसके अलावा जल संसाधन विभाग के SDO आरएम द्विवेदी के विरुद्ध अलग-अलग लोगों ने 2003 से 2010 तक गड़बड़ी की शिकायतें की थीं। वहीं अनूपपुर जिले के राजेंद्रग्राम में जल संसाधन SDO के विरुद्ध दीपक मिश्रा ने, ग्राम गोरसी में सीसी रोड में धांधली की दुर्गा राठौर ने तथा बुद्धसेन राठौर ने PWD के SDO, उपयंत्री व समयपाल की शिकायत की थी।

कर सकते हैं शिकायत
चर्चा के दौरान लोकपाल ने कहा कि मनरेगा का उद्देश्य मजदूरों को अधिकाधिक रोजगार दिलाना है। इसका पालन नहीं होने पर जनपद, जिला पंचायत व जिला स्तर पर शिकायतें की जा सकती हैं। निराकरण नहीं होने व जांच से संतुष्ट नहीं होने पर सीधे लोकपाल को शिकायत की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि जागरुगता के अभाव में पीड़ित या प्रभावित अपनी शिकायतें यहां तक नहीं पहुंचा सकते। उन्होंने कहा कि मनरेगा की कोई भी शिकायत सादे आवेदन में सीधे लोकपाल में की जा सकती है। लोकपाल डॉ. तिवारी शुक्रवार को भी शहडोल में रहेंगे। उन्होंने बताया कि उनके मोबाइल नंबर 9425186867 या उनके मिलकर योजना के तहत हुई गड़बड़ियों की प्रमाणित शिकायत की जा सकती है।

 

Created On :   15 Jun 2018 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story