हर MLA के मोबाइल में इंस्टॉल होगी बिजली आपूर्ति एप - ऊर्जा मंत्री

Mobile power supply app will be installed in every MLAs phone - Energy minister
हर MLA के मोबाइल में इंस्टॉल होगी बिजली आपूर्ति एप - ऊर्जा मंत्री
हर MLA के मोबाइल में इंस्टॉल होगी बिजली आपूर्ति एप - ऊर्जा मंत्री

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। प्रत्येक विधायक के मोबाइल में रियल टाइम बिजली आपूर्ति एप्प इंस्टॉल होगा। ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने निर्देश दिए कि शीघ्र ही प्रदेश के सभी विधायकों के मोबाइल फोन में बिजली आपूर्ति संबंधी विकसित एप्प इंस्टॉल कर दिया जाए, जिससे कि वे अपने-अपने क्षेत्र की बिजली आपूर्ति व व्यवधान की यथार्थ स्थिति से अवगत हो सकें।

प्रदेश के ऊर्जा एवं जबलपुर के प्रभारी मंत्री सिंह का आज पहली बार बिजली कंपनियों के मुख्यालय शक्तिभवन में आगमन हुआ। उन्होंने बिजली कंपनियों के प्रबंध संचालकों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि जबलपुर की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की दो प्रमुख सड़कों में व्यवस्थित बिजली नेटवर्क को विकसित करते हुए इसका विस्तार किया जाए। उन्होंने जबलपुर शहर में अव्यवस्थित टेड़े-मेड़े बिजली खंबों को तुरंत बदलने के निर्देश दिए।

श्री सिंह ने बरगी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले कुछ गांवों की प्रभावित बिजली आपूर्ति सुचारू करने के निर्देश भी दिए। बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया, वित्त मंत्री तरूण भानोत, विधायक संजय यादव, विनय सक्सेना, एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक  संजय कुमार शुक्ल, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक नंदकुमारम, पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध संचालक पीएआर बेन्डे, पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक अनूप कुमार नंदा, जनरेटिंग कंपनी के डायरेक्टर मनजीत सिंह और सभी बिजली कंपनियों के वरिष्ठ अभियंता उपस्थित थे। ऊर्जा मंत्री ने शक्ति भवन से पूर्व स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर का निरीक्षण कर उसकी कार्य प्रणाली से अवगत हुए।

नई कोल माइंस की संभावनाएं तलाशी जाएं
ऊर्जा मंत्री ने पावर जनरेटिंग कंपनी से कहा कि वे बिजली उत्पादन की लागत में कमी ला कर अधिक से अधिक से बिजली उत्पादन करें। श्री सिंह ने ताप बिजली उत्पादन में कोयले की कमी को दृष्टिगत रखते हुए कोल माइंस की लीज नवीनीकरण और प्रदेश में ही नई कोयले की माइंस की संभावनाएं तलाशने को कहा।

इंदिरा सागर जल विद्युत परियोजना में फ्लोटिंग सोलर पेनल लगेंगे
ऊर्जा मंत्री  सिंह ने प्रदेश में सस्ती और पर्याप्त बिजली उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए सोलर बिजली की नई संभावनाओं पर चर्चा की। पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक संजय कुमार शुक्ल ने बैठक में जानकारी दी कि इंदिरा सागर जल विद्युत परियोजना में फ्लोटिंग सोलर पेनल के माध्यम से सोलर बिजली उत्पादन पर सैद्धांतिक स्वीकृति हो गई। ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आगमी पांच वर्षों के लिए बिजली की मांग के अनुरूप बिजली उत्पादन, उपलब्धता और पावर बैंकिंग की अभी से योजना बनाएं। सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने बैठक में कहा कि जबलपुर शहर के रहवासी क्षेत्रों में घर की छत के ऊपर से निकलने वाली बिजली लाइनों में सुरक्षा के उपाय किए जाएं, जिससे कि बिजली दुर्घटना की आशंका न हो।

वित्त मंत्री तरूण भानोत ने कहा कि कम लागत के कारण जल विद्युत उत्पादन में बढ़ोत्तरी की जाए। श्री भानोत ने कहा प्रदेश के खनिज विभाग से समन्वय स्थापित कर प्रदेश की कोयला खदानों से ही ताप विद्युत गृहों में कोयला आपूर्ति पर विचार किया जाए। बिजली कंपनियों के प्रबंध संचालक  संजय कुमार शुक्ल, नंदकुमारम एवं अनूप कुमार नंदा ने समीक्षा बैठक में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की।

Created On :   21 Jan 2019 4:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story