सिंगलौरी में बनेगा आधुनिक एयरपोर्ट, 50 करोड़ रू. का सहयोग देंगी कंपनियां

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सिंगलौरी में बनेगा आधुनिक एयरपोर्ट, 50 करोड़ रू. का सहयोग देंगी कंपनियां

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली (वैढन)। सिंगरौली में एयरपोर्ट के निर्माण के लिये प्रशासन की पहल से कंपनियां भी सहयोग के लिये आगे आ गई हैं। कलेक्टर केवीएस चौधरी की अध्यक्षता में हुई मींटिग में कोल एवं बिजली उत्पादन करने वाली 17 कंपनियों ने सहयोग के लिये सैद्धांतिक सहमति दी है। कंपनियां एयरपोर्ट के निर्माण के सीएसआर मद से 50 करोड़ की राशि प्रशासन को देगी। एयरपोर्ट के लिये संयुक्त सहमति बनने के बाद प्रशासन ने कंपनियों को लिखित सहमति देने के लिये पत्र जारी किया है। यह कंपनियां कोल और बिजली की उत्पादन क्षमता के हिसाब से एयरपोर्ट निर्माण के लिये सहयोग करेंगी। एयरपोर्ट के लिये लंबे समय से जारी कवायद प्रशासन की पहल अब रंग दिखाने लगी है। जानकारों का कहना है कि प्रशासन ने यदि इस दिशा में सामूहिक प्रयास किया तो बजट की बाधाएं दूर हो जायेगी। फिलहाल प्रशासन ने कंपनियों से अनुदान की राशि सरकारी खजाने जमा करने के लिये कंपनियों को पत्र भेजा है।

विशेष चर्चा पर बनी सहमति

एयरपोर्ट के निर्माण के लिये कलेक्टर ने विशेष चर्चा के लिये बैठक बुलाई थी। संयुक्त मींटिग में उपस्थित कंपनियों के प्रबंधकों ने सीआरएस मद से एयरपोर्ट के लिये अनुदान देने के लिये सहमति दी थी। कंपनियों की सैद्धांतिक सहमति के आधार पर प्रशासन अनुदान राशि को जमा करने के लिये रिमांडर भेजा है। उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनियां इसी माह के अंत तक जिला प्रशासन को सीएसआर मद से अनुदान राशि सौंप देगी। इसके चलते एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है।

डीएमएफ से भी लेंगे सहयोग

एयरपोर्ट निर्माण की बाधाओं को दूर करने के लिये प्रशासन डीएमएफ से भी सहयोग लेगा। जिला प्रशासन द्वारा न्यास मंडल की बैठक में अनुमोदन के लिये डीएमएफ से राशि लिये जाने का प्रस्ताव तैयार किया है। कलेक्टर द्वारा पीएस विमानन को भेजी गई डिमांड से यह बात सामने आई है कि सीएसआर और डीएमएफ के अलावा एयरपोर्ट निर्माण के लिये राज्य शासन के बजट की भी जरूरत पड़ेगी। एयरपोर्ट के निर्माण के लिये प्रशासन ने करीब 249.38 करोड़ की लागत की संभावना जताई है। प्रशासन एयरपोर्ट का निर्माण ईपीसी पद्धति से करायेगा। बजट के लिये प्रशासन ने विमानन विभाग से मांग की है। बताया जाता है शासन से बजट मिलने के साथ एयरपोर्ट का निर्माण शुरू हो जायेगा।

एटीआर 72 -क्यू 400 विमान की होगी लैंडिग

विमानन विभाग को भेजे गये प्रस्ताव से यह बात सामने आई है कि सिंगरौलियां में एटीआर 72, क्यू 400 विमान की लैंडिग के लिहाज से एयरपोर्ट का निर्माण कराया जायेगा। एयरपोर्ट के निर्माण के लिये प्रशासन ने एमपीआरडीसी को निर्माण एजेंसी बनाया है। निर्माण के एजेंसी ने प्राक्कलन तैयार कर लिया है। जबकि एयरपोर्ट निर्माण में रूकावट पैदा कर रहे 15 टॉवरों की शिफ्टिंग में करीब 83 करोड़ का अतिरिक्त खर्च आने का भी अनुमान लगाया गया है।
इन कंपनियों ने अनुदान के लिये दी सहमति
 

कंपनी                           अनुदान राशि(करोड़ में)
एनटीपीसी विंध्यनगर                7.14
एनटीपीसी शक्तिनगर                3.00
एनटीपीसी रिहंद                     4.50
सासन पावर                         5.94
एस्सार पावर                         2.70
जेपी वेंचर्स निगरी                    1.98
हिण्डाल्को एल्यूमिनियम               3.38
टीएचडीसी कोल                      2.00
एनसीएल अमलोरी                     3.50
एनसीएल निगाही                      4.68
एनसीएल जयंत                       4.62
एनसीएल दुद्धीचुआ                    4.50
एनसीएल ब्लॉक बी गोरबी              1.35
एनसीएल झिंगुरदह                      0.52
मुहेर एंड मुहेर अमलोरी                  0.05
जेपी मझौली                             0.70
एमपीएमडीसी सुलियरी                   1.25
--------------------------------------------
  इनका कहना है
सीएसआर मद से सहयोग राशि देने की सैद्धांतिक सहमति बनने के बाद कंपनियों को लिखित सहमति और राशि जमा करने के लिये पत्र भेजा गया है। एयरपोर्ट के लिये शासन को प्रपोजल भेज दिया गया है। प्रोजक्ट में एफ्रूवल मिलने के बाद एयरपोर्ट का काम शुरू हो जायेगा।
- केवीएस चौधरी, कलेक्टर
 

Created On :   21 Jun 2019 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story