मोदी का बड़ा फैसला- पाकिस्तान तक करतारपुर कॉरिडोर प्रोजेक्ट को मंजूरी

मोदी का बड़ा फैसला- पाकिस्तान तक करतारपुर कॉरिडोर प्रोजेक्ट को मंजूरी
हाईलाइट
  • 10 नवंबर को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने श्री करतारपुर साहिब मार्ग खुलवाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखा था।
  • गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर कोरिडोर के विकास के प्रस्ताव के लिए मंजूरी दी है।
  • मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार ने सिख समुदाय को बड़ा तोहफा दिया है। आज (गुरुवार) को मोदी मंत्रिमंडल ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण और विकास को मंजूरी दे दी है। मोदी सरकार करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर बनाने के लिए पाकिस्तान सरकार से आग्रह करेगी। इसके साथ ही 2019 में पूरे देश में गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती मनाने का फैसला भी किया है।

गौरतलब है कि प्रोजेक्ट को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर साहिब मार्ग खुलवाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने लिखा कि श्री करतारपुर साहिब सिखों की आस्था से जुड़ा है, इसलिए इस मार्ग को खोलने के लिए पाकिस्तान से बात की जाए। उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार ने बार-बार केंद्र से अंतरराष्ट्रीय सीमा से करतारपुर साहिब तक एक गलियारा खोलने का मुद्दा पड़ोसी देश के समक्ष उठाने की अपील की है। 

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने  जानकारी देते हुए बताया कि गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर कोरिडोर के विकास के प्रस्ताव के लिए मंजूरी दी है। इस बीच सूत्रों के मुताबिक खबर है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवंबर को करतारपुर कॉरीडोर की नींव रख सकते हैं। बता दें कि नवजोत सिद्धू जब पाकिस्तान गए थे तो उन्होंने अपने मित्र पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान से इसका जिक्र किया था। 

बता दें कि सिख समुदाय के लिए करतारपुर इसलिए महत्व रखता है। क्योंकि करतारपुर दरबार साहिब सिखों का बहुत बड़ा धार्मिक तीर्थ स्थल है। गुरुनानक देव ने अपने जीवन के आखिरी 15 साल यहीं बिताए और 1539 में आखिरी सांस यहीं ली। गुरुनानाक देव ने करतारपुर में सिख धर्म की स्थापना की थी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी कहा, बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु आते हैं और भारत की सीमा पर खड़े होकर वहां दर्शन करने की सुविधा है। केंद्रीय कैबिनेट ने आज तय किया कि डेरा बाबा नानक जो गुरदासपुर में हैं वहां से लेकर इंटरनेशनल बॉर्डर तक एक करतारपुर कॉरीडोर का निर्माण होगा। 

 

 

Created On :   22 Nov 2018 9:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story