comScore

अब देश के हर किसान को मोदी सरकार देगी 6 हजार रुपए सालाना, योजना का दायरा बढ़ा


हाईलाइट

  • सभी किसान उठा सकेंगे योजना का लाभ
  • चुनावी वादों को अमल में ला रही सरकार
  • सरकार पर सालाना आएगा 87 हजार करोड़ का भार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दूसरी बार देश की बागडोर संभालने के बाद शुक्रवार को मोदी सरकार ने किसानों के हित में एक निर्णय लिया है। किसान सम्मान निधि के लिए निर्धारित की गई 2 हेक्टेयर भूमि की सीमा को सरकार ने खत्म कर दिया है, जिसके बाद सभी किसान इसका लाभ उठा सकेंगे।

सरकार के इस कदम के बाद लगने लगा कि वो चुनाव में किए गए वादों को अमल में लाने के मूड में हैं, इसलिए योजना का दायरा बढ़ाते हुए सभी किसानों को इसमें शामिल कर लिया गया है। अब हर किसान को सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी। राजग सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह जानकारी दी। तोमर ने कहा कि योजना का दायरा बढ़ाने के बाद अब 12 की जगह 14.5 करोड़ किसान इसके क्षेत्र में आ जाएंगे।

सरकारी योजना पर इस खजाने से सालाना 87 हजार करोड़ का भार आएगा। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले जारी किए घोषणा पत्र में इस योजना को लागू करने का वादा किया था। अंतरिम बजट 2019-20 के अंतरिम बजट में 75 हजार करोड़ रुपए की घोषणा किसान सम्मान योजना के लिए की गई थी। आंकड़ों के मुताबिक अब तक 3.11 करोड़ छोटे किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 2 हजार रुपए की पहली किस्त दी जा चुकी है, वहीं 2.75 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त भी दी जा चुकी है।


कैबिनेट बैठक के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर फैसले की जानकारी दी। मोदी ने कहा 'पीपुल फर्स्ट, पीपुल ऑलवेज' इस फैसले से भारतीयों की गरिमा और सशक्तिकरण को बढ़ाया जाएगा। इन फैसलों का लाभ मेहनती किसानों और छोटे व्यापारियों को मिलेगा। इस फैसले को लेकर खुश हूं। आपको बता दें कि मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में कैराना लोकसभा में उपचुनाव हुए थे, जिसमें बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा था, इस हार के पीछे किसानों की नाराजगी को वजह बताया जा रहा था।


 

कमेंट करें
Vsd6E
कमेंट पढ़े
Krishna Kumar ghoshi July 08th, 2019 19:08 IST

एमपी दमोह जिले में अभी तक नहीं मिली राशि पी एम सम्मान राशि योजना के तहत 1 भी किसान को नही मिली