छत्तीसगढ़: पीएम ने राष्ट्र के नाम समर्पित की भिलाई इस्पात संयंत्र आधुनिकीकरण परियोजना

छत्तीसगढ़: पीएम ने राष्ट्र के नाम समर्पित की भिलाई इस्पात संयंत्र आधुनिकीकरण परियोजना
हाईलाइट
  • चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में पीएम नरेंद्र का दो माह में दूसरा दौरा
  • पीएम मोदी ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन किया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का छत्तीसगढ़ दौरा।
  • भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण परियोजना को राष्ट्र के नाम समर्पित किया।
  • भिलाई स्टील प्लांट का पीएम ने निरीक्षण किया।
  • सीएम रमन सिंह समेत अन्य नेताओं ने किया पीएम का स्वागत।

डिजिटल डेस्क, रायपुर।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (14 जून) छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र आधुनिकीकरण परियोजना को राष्ट्र के नाम समर्पित कर दिया है इसके साथ ही उन्होंने IIT भिलाई का शिलान्याश भी किया।
 

 

  • भिलाई के जयंती स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया है, बल्कि भिलाई ने जिंदगियों को भी संवारा है। समाज को सजाया है और देश को भी बनाया है।

 

 

  • किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का एक ही जवाब है, विकास और विकास - पीएम

 

 

  • हमने विकास के माध्यम से विश्वास का वातावरण बनाने का प्रयास किया है- पीएम

 

 

पीएम मोदी ने IIT भिलाई का शिलान्यास किया।

 

 

 

पीएम मोदी ने नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेंटर से स्मार्ट सिटी नया रायपुर की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन जुड़ी रहेगी। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां मौजूद बच्‍चों से मुलाकात की और भिलाई में रोड शो भी किया। 

 

पीएम मोदी ने भिलाई में रोड शो किया।

 

 


पीएम मोदी ने नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर ( एकीकृत कमांड और नियंत्रण केन्द्र) का उद्घाटन किया।
 

 

 

पीएम मोदी ने बच्चों से भी मुलाकात की।
 

 

 

 

राजधानी रायपुर पहुंचने पर सीएम रमन सिंह समेत अन्य नेताओं ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

 

 

तीन चरणों में विकसित होगा आईआईटी भिलाई 

आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा और इसमें कुल 7500 छात्र-छात्राएं पढ़ सकेंगे। वर्तमान में यह संस्थान शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज रायपुर में संचालित है। यह संस्थान वर्ष 2020 में स्थायी रूप से दुर्ग के कुठेलभाटा एवं सिसराखुर्द स्थित 445 एकड़ वाले परिसर में चली जाएगी। इस परिसर का निर्माण सितंबर-2018 में शुरू हो जाएगा।

 

 

आईआईटी भिलाई से कंप्यूटर सांइस, इलेक्ट्रिकल तथा मेकेनिकल विषयों में बीटेक एवं एमटेक किया जा सकेगा। इसके साथ ही छह विषयों गणित, रसायन, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल, मेकेनिकल इंजीनियरिंग तथा भौतिकी में पीएचडी भी की जा सकती है। यहां लैब में 3 डी प्रिंटिंग एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोट आदि की सुविधा है। 

 

 

पीएम मोदी शाम को लौट जाएंगे दिल्ली 

पीएम मोदी छत्तीसगढ़ में तमाम कार्यक्रमों के बाद स्वामी विवेकानंद विमानतल से वायुसेना के विशेष विमान से दिल्ली लौट जाएंगे। 

 

 

14 हजार किलो हलवा, डेढ़ लाख फ़ूड पैकेट 

पीएम मोदी की जनसभा में आने वाले लोगों के लिए डेढ़ लाख भोजन पैकेट तैयार किए गए हैं। पैकेट में छह पूड़ी के साथ हलवा और अचार रहेगा। इतनी अधिक मात्रा में फ़ूड पैकेट तैयार करने का कार्य तीन जिलों रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में किया गया है। फूड पैकटों के लिए 9 लाख पूड़ियां तली जाएंगी, जबकि 14 हजार किलो हलवा तैयार होगा। यही नहीं चना मुर्रा, बिस्किट और केला भी दिया जाएगा। गर्मी और उमस को देखते हुए पानी पाउच के अलावा लगभग तीन लाख मट्ठे के पैकेट बांटे जाएंगे।  भोजन के पैकेट तैयार करने में 12 हजार किलो आटा, 2 हजार किलो सूजी, 4 हजार किलो शक्कर, 6 हजार लीटर तेल, 1 लाख पैकेट अचार और 600 किलो किशमिश का इस्तेमाल किया गया है। 

 

 

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त 

प्रधानमंत्री मोदी की सभा के एक किलोमीटर के दायरे में  वीवीआईपी के वाहनों को छोड़ शेष वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। पीएम के कार्यक्रम के लिए सभा में जुटने वाली भीड़ को लाने ले जाने के लिए 11 सौ बसें अधिग्रहीत की गई हैं। इसके अलावा पार्टी कार्यकर्ताओं ने लगभग ढाई हजार वाहनों विशेषकर मैटाडोर, जीप, कार, ट्रैक्टर और ऑटो रिक्शा का अलग से प्रबंध किया है। पिछले दिनों नक्सलियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश के खुलासे के बाद पीएम मोदी की सुरक्षा का विशेष प्रबंध किया गया है। नक्सल प्रभावित इलाका होने के चलते ख़ुफ़िया एजेंसियों के कर्मचारी पूरी तरह से सक्रिय हैं। रायपुर और भिलाई में छत्तीसगढ़ पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों की कई कंपनियां तैनात की गई हैं। कार्यक्रम स्थल को पूरी तरह से एसपीजी के नियंत्रण में सौप दिया गया है।
 

Created On :   14 Jun 2018 3:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story