वर्ल्ड  वाॅर में भारतीयों ने की थी इस इजरायली शहर की हिफाजत, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Modi will reach Haifa city in iIsrael with Benjamin Netanyahu
वर्ल्ड  वाॅर में भारतीयों ने की थी इस इजरायली शहर की हिफाजत, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि
वर्ल्ड  वाॅर में भारतीयों ने की थी इस इजरायली शहर की हिफाजत, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे का तीसरा और आखिरी दिन है। गुरुवार को वे हाइफा शहर पहुंचे और हाइफा में प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। हाइफा वह स्थान हैए जहां पहले विश्व युद्ध में भारतीय जवानों ने अपने शौर्य का जौहर दिखाया था। घुड़सवार भारतीय सैनिकों ने तलवार और भालों से ही दुश्मन सेना को शिकस्त दी थी। आधुनिक हथियारों से लैस ओटोमन तुर्कों के खिलाफ लड़ते हुए हाइफा की हिफाजत की थी। इस दौरान कई भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

ये लड़ाई 23 सितंबर 1918 को हुई थी। आज भी इस दिन को इजरायल में हाइफा दिवस के रूप में मनाया जाता है। साथ ही भारतीय सेना भी इस दिन अपने जवानों के शौर्य को सलाम करती है। एरिया के मामले में येरुशलम और तेल अवीव के बाद हाइफा इजरायल का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। हाइफा में ही दुनिया के सबसे ज्यादा उम्र के शख्स इजरायल क्रिस्टल रहते हैं। इस वक्त वे 113 साल 3 महीने के हैं। इसका कुल एरिया करीब 64 स्क्वेर किलोमीटर और पॉपुलेशन करीब 2.80 लाख है। जेरूसलम के बाद ये इजरायल का तीसरा सबसे बड़ा शहर है।

प्राइम मिनिस्टर मोदी का आज के कार्यक्रम

  • भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे भारतीय शहीदों को हाइफा में श्रद्धांजलि।
  • पीएम मोदी के साथ इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भी हाइफा जाएंगे।
  • इसके बाद मोदी 30 सीईओ के साथ लंच करेंगे।
  • हाइफा से दोनों पीएम कार से राजधानी तेल-अवीव लौटेंगे और रास्ते में एक बीच पर रुकेंगे।
  • इसके बाद पीएम मोदी इजरायल की संसद को भी संबोधित करेंगे।
  • भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे पीएम मोदी जी-20 समिट में शामिल होने के लिए जर्मनी रवाना हो जाएंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने अपने इजरायल दौरे के दूसरे दिन भारतीय समुदाय को संबोधित किया। राजधानी तेल अवीव के कन्वेंशन सेंटर में प्रधानमंत्री को सुनने करीब पांच हजार भारतीय पहुंचे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने वहां अपनी सरकार की तमाम उपलब्धियां तो गिनवाई। साथ ही तीन बड़ी सौगातें भी दीं। मोदी ने मंच से ओसीआई कार्ड के नियमों में राहत, इंडियन कल्चरल सेंटर खोलने की घोषणा तो की ही भाषण के अंत में उन्होंने दिल्ली-मुंबई-तेल अवीव विमान सेवा जल्द शुरू होने की घोषणा भी की। मोदी की ये यात्रा इजराइल वासियों के लिए भी बेहद आकर्षण का केंद्र है। 

Created On :   6 July 2017 2:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story