comScore

डिनर से पहले मोदी-ट्रंप जारी करेंगे संयुक्त बयान

July 27th, 2017 15:25 IST
डिनर से पहले मोदी-ट्रंप जारी करेंगे संयुक्त बयान

टीम डिजिटल, वॉशिंगटन. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में बदलाव किया गया हैं। अब सोमवार रात को व्हाइट हाउस में आयोजित डिनर से पहले ट्रंप और पीएम मोदी एक साथ मीडिया रिपोर्टरों को संबोधित करेंगे। पहले निर्धारित किए गए कार्यक्रम में बताया गया था कि, दोनों में से कोई भी नेता किसी पत्रकार के किसी भी सवाल का जवाब नहीं देंगे, लेकिन इसमें बदलाव करते हुए अमेरिका और भारत ने अब तय किया है कि उनकी बैठक को लेकर संयुक्त बयान जारी किया जाएगा और दोनों नेता पहले से निर्धारित एक-एक सवाल का जवाब देंगे।

भारतीय समयानुसार रात 1:20 बजे मोदी और ट्रंप के बीच 20 मिनट की बातचीत होगी। जिसमें सिर्फ दोनों नेता ही शामिल रहेंगे। इसके बाद शिष्टमंडल स्तरीय बातचीत शुरू होगी। जिसमें दोनों देशों के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे और उसके बाद प्रेस ब्रीफिंग आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री पहले ऐसे विदेशी नेता बन जाएंगे, जिनके लिए ट्रंप प्रशासन के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में डिनर का आयोजन किया गया।

ट्रंप-मोदी की मुलाकात से उम्मीदें

भारतीय अधिकारी दोनों नेताओं की आमने-सामने होने वाली इस मुलाकात से बहुत ज़्यादा उम्मीदें बांधना नहीं चाहते हैं। उनका कहना है कि ये मुलाकात निजी मेल-जोल बढ़ाने और दोस्ताना रिश्ता कायम करने पर केंद्रित होगी, क्योंकि जलवायु तथा आव्रजन सहित बहुत से मुद्दों पर इन दोनों नेताओं के विचार एक दूसरे से बिल्कुल उलट हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संयुक्त बयान में अमेरिका के जरिए भारत को लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर कीमत पर प्रीडेटर नौसैनिक ड्रोन बेचे जाने की घोषणा की जा सकती है।

मोदी ने दिया GST पढाने का सुझाव

वॉशिंगटन में हुई राउंड टेबल मीटिंग में मोदी ने अमेरिका के बिजनेस स्कूलों में गुड्स एंड सर्विसेज (जीएसीटी) टैक्स पढ़ाने का सुझाव दिया हैं। रविवार को इस मीटिंग में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अमेरिका के 20 शीर्ष सीईओ मौजूद थे। मोदी ने कहा, अमेरिका बिजनेस स्कूलों में जीएसटी विषय को पढ़ाना मील का पत्थर साबित हो सकता है।" गौरतलब है कि, भारत में 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने वाला है।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 40 | 22 April 2019 | 08:00 PM
RR
v
DC
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur