प्रभारी प्राचार्य का पुत्र मोह- एक साथ 2 अलग अलग स्कूलों में पोस्टिंग , होगी जांच 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
प्रभारी प्राचार्य का पुत्र मोह- एक साथ 2 अलग अलग स्कूलों में पोस्टिंग , होगी जांच 

डिजिटल डेस्क सतना। शासकीय उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय सिंहपुर के व्याख्याता एवं प्रभारी प्राचार्य आनंद प्रताप सिंह ने पुत्र मोह में अर्सा पहले पद का दुरुपयोग करने के आरोप जांच के दायरे में आ गए हैं। सूत्रों ने बताया कि कूटरचना के जरिए शासन से छल कर आर्थिक गबन करने के आरोप अगर जांच में प्रमाणित पाए गए तो प्रभारी प्राचार्य के साथ उनके पुत्र अनुज प्रताप की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 
क्या है पूरा मामला 
शासकीय उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय सिंहपुर के व्याख्याता एवं प्रभारी प्राचार्य आनंद प्रताप सिंह पर आरोप हैं कि उन्होंने संकुल प्राचार्य होने के नाते भी अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अपने बेटे अनुज प्रताप सिंह की एक ही समय में अलग-अलग दो स्कूलों में न केवल नियुक्तियां दिलवाईं बल्कि आर्थिक धोखाधड़ी करते हुए शासन को आर्थिक क्षति भी पहुंचाई। सिंहपुर संकुल क्षेत्र के अंतर्गत  गुरुदेव बाल विद्या मंदिर रौंड़ में नियमित रुप से अध्यापक पद पर पदस्थ अनुज प्रताप सिंह  ने जहां ,इसी 2 वर्ष की अवधि में एनआईओएस द्वारा आयोजित डीएलएड की 2 वर्षीय पाठयक्रम पूरा किया। वहीं, इसी अवधि में ही  पिता के प्रभाव के चलते पुत्र को सिंहपुर संकुल के तहत माध्यमिक शाला मेढकानी में वर्ग-2 के अतिथि शिक्षक के पद पर भी नियुक्ति दे दी गई। स्कूल के हेडमास्टर पर प्रभारी संकुल प्राचार्य के दबाव का अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि अनुज प्रताप को अतिथि शिक्षक के पद पर ऑफलाइन नियुक्ति का लाभ देने के लिए किसी अन्य अभ्यर्थी का आवेदन ही नहीं लिया गया।   
ऐसा कैसे संभव 
 सिंहपुर संकुल के तहत रौंड़ स्थित प्रायवेट स्कूल गुरुदेव बाल विद्या मंदिर में नियमित अध्यापक, उसी अवधि में शासकीय माध्यमिक विद्यालय मेढ़कानी में   नियम विरुद्ध अतिथि शिक्षक (वर्ग-2) के पद पर नियुक्ति और एक ही समय में 2 अलग-अलग स्कूलों में नौकरी कर वेतन आहरित करने के साथ इसी अवधि में  डीएलएड का 2 वर्षीय पाठ्यक्रम पूरा करने का जादुई चमत्कार आखिर कैसे संभव है?  ये सिलसिला वर्ष 2017 से शुरु हुआ था। 
साक्ष्यों के साथ शिकायत 
राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग से पिता-पुत्र के खिलाफ की गई शिकायत में अनुज प्रताप सिंह के अतिथि शिक्षक के मानदेय भुगतान की सूची, अशासकीय विद्यालय गुरुदेव बाल विद्या मंदिर रौंड़ में पदस्थापना और एनआईओएस डीएलएड द्वितीय वर्ष 2017-2018 की  कम्प्यूटरीकृत सूची भी मय साक्ष्य संलग्न की गई है।  
 

Created On :   20 Nov 2019 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story