मोहन भागवत बोले- अफगानिस्‍तान से बर्मा और तिब्बत से श्रीलंका तक सबका DNA एक

Mohan Bhagwat says, DNA from Afghanistan to Burma and Tibet to Sri Lanka is same
मोहन भागवत बोले- अफगानिस्‍तान से बर्मा और तिब्बत से श्रीलंका तक सबका DNA एक
मोहन भागवत बोले- अफगानिस्‍तान से बर्मा और तिब्बत से श्रीलंका तक सबका DNA एक

डिजिटल डेस्क, रायपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने दक्षिण-एशिया उपमहाद्वीप क्षेत्र के सभी लोगों का DNA एक जैसा बताया है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि अफगानिस्‍तान से बर्मा और तिब्बत से श्रीलंका तक जितने भी जनसमुदाय रहते हैं सबका DNA एक है। भागवत ने कहा, "दक्षिण-एशिया उपमहाद्वीप क्षेत्र में चाहे भिन्न-भिन्न समुदाय, संस्कृति के लोग रहते हों लेकिन सभी के पूर्वज एक हैं। हम अलग-अलग नहीं हैं।"

बता दें कि संघ प्रमुख ने जिस बड़े भू-भाग का जिक्र किया है, उसमें बड़ी तादाद में इस्‍लाम और अन्‍य धर्म-संप्रदाय को मानने वाले लोग रहते हैं। इससे पहले भी वे इस तरह के बयान देते रहे हैं। पिछले साल ही त्रिपुरा में हिंदू सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि भारत में रहने वाला हर शख्स हिंदू है। दिसंबर में अपनी 5 दिवसीय त्रिपुरा यात्रा के दौरान उन्होंने कहा था, "भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं और भारत के सभी मुस्लिम भी हिंदू ही हैं। हिंदुत्व का अर्थ सभी समुदायों को संगठित करना है। हम हिंदुत्व की बात करते हैं जो हिंदूवाद से अलग है। इस दौरान भागवत ने यह भी कहा था कि हमें किसी से कोई बैर नहीं है। हम सभी का कल्याण चाहते हैं। सभी को जोड़ने का सूत्र हिंदुत्व है।

यह भी पढ़ें : तो हिंदुस्तान भी हिंदुओं का देश है: मोहन भागवत

इससे पहले पिछले साल नंवबर में कर्नाटक के उडुपि में चल रही धर्मसंसद के दौरान मोहन भागवत ने अयोध्या राम मंदिर विवाद पर एक बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि राम जन्मभूमि पर राम मंदिर बनना तय है और यह उन्हीं लोगों की अगुवाई में बनेगा, जो 20-25 सालों से इसके लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने कहा था, "अयोध्या में सिर्फ राम मंदिर बनेगा। वहां इसके अलावा कुछ और नहीं बन सकता।"

Created On :   15 Jan 2018 6:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story