comScore

पश्चिम बंगाल और मुंबई पहुंचा मानसून, एमपी में अभी 3-4 दिन और

July 27th, 2017 21:57 IST
पश्चिम बंगाल और मुंबई पहुंचा मानसून, एमपी में अभी 3-4 दिन और

टीम डिजिटल, मुंबई. दक्षिण पश्चिम मानसून ने सोमवार को पश्चिम बंगाल और मुंबई में दस्तक दे दी है. पिछले 24 घंटे में मुंबई के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई. कोलाबा में 94 मिमी और शांताक्रूज में 70.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के अनुसार 2 दिन देरी से पहुंचने वाले इस मानसून का अंदाजा पहले 10 जून का था. मानसून आने के साथ ही इलाके में हल्की बारिश हुई, जबकि मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के महानिदेशक के एस होसलीकर ने कहा कि मानसून मुंबई और वलसाड़ से आगे तक पहुंच गया है. जिसमें मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया है. वहीं दूसरी तरफ मानसून दार्जीलिंग सहित उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी पहुंच गया है. यह उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिला, नादिया और मुर्शिदाबाद भी पहुंच रहा है. इन इलाकों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना है.

 मध्यप्रदेश में 16-17 जून को आएगा मानसून

सोमवार को भोपाल का तापमान 4 डिग्री लुढ़क गया, वहीं शनिवार देर रात शहर में महज ढाई घंटे में बरसे 44.6 मिमी पानी से सड़कें लबालब हो गईं थीं. रात का तापमान 21.9 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि राजधानी में मानसून 16- 17 जून तक दस्तक दे सकता है.

मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ अनुपम काश्यपि का कहना है कि यह प्री मानसून बारिश है. राजधानी में मानसून 16- 17जून तक दस्तक दे सकता है. पिछले 24 घंटे में हुई 44.6 मिमी बारिश के बाद अब तक 52.9 मिमी बारिश दर्ज हुई है. यह सीजन में अब तक की सामान्य से 35.2 मिमी ज्यादा बारिश है.

 
जबलपुर में 4 दिन बाद पहुंचेगा मानसून

अगले 3 से 4 दिन में जबलपुर समेत मध्यप्रदेश में मानसून पहुंचने की संभावना है. फिलहाल मानसून मध्य महाराष्ट्र तक पहुंचा है. सोमवार को जबलपुर का तापमान अधिकतम 33.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा. यहां हवाएं पश्चिमी 3 किमी की रफ्तार से चल रही हैं.

मौसम विभाग के अनुसार बादलों का डेरा होने से शहर में अगले 24 घण्टे के दौरान हल्की बारिश होने या बादलों की गरज के साथ हल्की बूंदा बांदी पड़ने की संभावना है. गौरतलब हो कि रविवार को भी पूरे दिन बादल छाए रहे. 1-2 बार बूंदाबांदी भी हुई. रविवार सुबह से ही बारिश के आसार बने हुए हैं. इससे उमस बढ़ी, जो दिन में परेशानी का कारण रही. 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 43 | 25 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RR
Eden Gardens, Kolkata