डेढ़ हजार इंदिरा आवास अधूरे, राशि का हुआ बंटाधार

More than 1500 dwellings are incomplete under Indira Awaas Yojana
डेढ़ हजार इंदिरा आवास अधूरे, राशि का हुआ बंटाधार
डेढ़ हजार इंदिरा आवास अधूरे, राशि का हुआ बंटाधार

डिजिटल डेस्क सीधी। प्रधानमंत्री आवास योजना के पहले संचालित इंदिरा आवास योजना के तहत डेढ़ हजार से अधिक आवास अपूर्ण बताये जा रहे हैं। योजना के तहत 6685 आवासों की स्वीकृति दी गई थी। जिसमें से 706 ऐसे आवास हैं जिनकी प्रथम किश्त जारी होने के बाद भी काम नहीं शुरू हो सका है। राशि पाने के बाद हितग्राहियों ने दूसरे कार्यों में पैसे खर्च कर लिया है। ऐसे हितग्राहियों से अब राशि की वसूली की जायेगी।
अपात्रों पर कृपा
इंदिरा आवास योजना शुरू से ही जिले में विवादों से घिरी रही है। स्वीकृति से लेकर राशि आवंटन तक  की गई फर्जीवाड़े के चलते पूरी योजना दागदार रही है। अपात्रों को पात्र दिखाकर पहले तो धड़ाधड़ स्वीकृति दी गई और अब आलम यह है कि राशि आवंटन के बाद भी आवास निर्माण नहीं किये जा रहे हैें। जानकारी के अनुसार योजना के तहत कुल 6 हजार 685 आवास स्वीकृत किये गये थे जिसमें 5 हजार 129 आवासों के लिये द्वितीय किश्त की राशि जारी की जा चुकी है। 1556 आवासों के लिये द्वितीय किश्त इसलिये जारी नही हुई है क्योंकि हितग्राहियों द्वारा निर्धारित स्तर तक आवास कार्य पूर्ण नही कराया गया है।
राशि मिली पर नहीं किया काम शुरू
बताया गया है कि इन आवासों में 706 ऐसे हैं जिनके शुभारंभ का मुहूर्त ही नहीं निकल सका है। प्रथम किश्त की राशि जारी होने के बाद हितग्राहियों ने अपने निजी कार्यों में राशि का उपयोग कर लिया है। 545 आवास नींव स्तर तक बनाये गये किंतु आगे का निर्माण रूका हुआ है। आवास निर्माण में हो रही लापरवाही को लेकर जिला पंचायत द्वारा संबंधित हितग्राहियों को नोटिस भेजी गई है और राशि वसूली के लिये संबंधित तहसील को लिखा गया है। कुल मिलाकर इंदिरा आवास योजना भी प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह हांफती दिख रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के शुरू हो जाने के बाद तो इंदिरा आवास की चर्चा भी बंद हो गई है। जिला पंचायत की पिछली बैठक में उठाये गये मुद्दे के बाद जरूर जिम्मेदारानों ने जानकारी  प्रस्तुत कर दी है किंतु लगता नहीं कि योजना को मूर्तरूप देने कार्य हो सकेगा।
कहां कितने स्वीकृत हुये आवास
इंदिरा आवास योजना के तहत जनपद पंचायत कुसमी में 603, मझौली में 882, रामपुर नैकिन में 1654, सीधी में 1642 और सिहावल जनपद में 1904 आवास स्वीकृत किये गये थे। इन आवासों की स्वीकृति के साथ ही प्रथम किश्त की राशि भी जारी की जा चुकी है। द्वितीय किश्त की राशि जनपद पंचायत कुसमी में 555, मझौली 696, रामपुर नैकिन 1577, सीधी 1320, सिहावल 981 को दी जा चुकी है। कुल मिलाकर 1556 ऐसे हितग्राही हैं जिन्हें प्रथम किश्त की राशि ही मिली है। हालांकि दूसरी किश्त की राशि प्राप्त होने के बाद 4 हजार से अधिक आवास पूर्ण बताये जा रहे हैं किंतु 706 का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है।
वसूली करने दी नोटिस
इंदिरा आवास योजना के तहत पूर्व में स्वीकृति आवासों के पूर्ण न होने पर वसूली के लिये संबंधित हितग्राहियों को नोटिस भेजे जाने की बात कही जा रही है। बताया गया है कि इंदिरा आवास के 706 हितग्राहियों ने प्रथम किश्त की राशि प्राप्त करने के बाद भी आवास निर्माण शुरू नहीं किया है। इसके अलावा 545 हितग्राहियों ने केवल नींव स्तर तक का कार्य किया है। योजना के तहत पिछले दो साल से कार्य पूर्ण करने का दवाब बनाया जा रहा है लेकिन कोई असर नही पड़ रहा है। इसीलिये जिला पंचायत ने नोटिस भेजने के साथ संबंधित तहसील को राशि वसूली के लिये पत्र लिखा है।

 

Created On :   6 March 2018 7:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story