जॉब नहीं अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ज्यादातर भारतीय, जानें क्या है कारण?

most of the indians are prefer to starting their own business than job
जॉब नहीं अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ज्यादातर भारतीय, जानें क्या है कारण?
जॉब नहीं अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ज्यादातर भारतीय, जानें क्या है कारण?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम बनने से पहले कई बार ये बात कही थी कि वो देश के युवाओं को जॉब सीकर नहीं बल्कि जॉब क्रिएटर बनाना चाहते हैं। इसके लिए सरकार की तरफ से भी स्टार्टअप इंडिया जैसी योजनाएं निकाली गई। अब एक रिसर्च रिपोर्ट आई है जिसके मुताबिक ज्यादातर भारतीय जॉब नहीं बल्कि अपना बिजनेस करना चाहते हैं। रेंडस्टेड इंडिया की तरफ से की गई रिसर्च के मुताबिक भारत के 56% लोग अपनी जॉब छोड़कर बिजनेस शुरु करना चाहते हैं।

और क्या आया रिसर्च में सामने? 

रेंडस्टेड इंडिया के ताजा सर्वे के अनुसार 25-34 के एजग्रुप में 72% लोग अपना बिजनेस शुरु करना चाहते हैं। जबकि 35-44 साल के बीच ये आंकड़ा 61% है। इसके मुताबिक 45-54 साल के बीच में सिर्फ 37%  लोग ही अपना खुदका काम शुरु करना चाहते हैं। इसके अलावा इस सर्वे में ये भी कहा गया है 83% भारतीय अपना बिजनेस शुरु करने की इच्छा रखते हैं, जबकि वर्ल्ड लेवल पर यह आंकड़ा सिर्फ 53% है। 

इस सर्वे में शामिल 83% भारतीय ये मानते हैं कि भारत में स्टार्टअप शुरु करने के लिए अच्छा एनवायरमेंट है। जबकि 84% लोगों का कहना है कि सरकार स्टार्टअप को सपोर्ट कर रही है। 

क्या है इसके पीछे कारण? 

रेंडस्टेड इंडिया के सीईओ पॉल डुपिस ने बताया कि इंडियन मार्केट में बिजनेस के लिए काफी अच्छा माहौल है। इसके अलावा मार्केट रिफॉर्म्स जैसे- FDI लिमिट का बढ़ना, GST का आना और सरकार की मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसी योजनाओं से भारतीयों को अपना बिजनेस शुरु करने की इंस्पिरेशन मिली है। इस कारण ज्यादातर भारतीय अपनी नौकरी छोड़कर खुदका अच्छा सा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं। 

Created On :   10 Aug 2017 4:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story