प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

Movement of stock market determined by key economic data and foreign signals
प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से तय होगी शेयर बाजार की चाल
प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से तय होगी। साथ ही, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम का असर देखने को मिलेगा।

भारतीय शेयर बाजार में बीते सप्ताह विदेशी बाजार से मिले मजबूत संकेतों से तेजी का माहौल बना रहा और इस सप्ताह भी विदेशी संकेतों का असर देखने को मिल सकता है क्योंकि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में प्रगति से बाजार को सकारात्मक संकेत मिलेगा।

सप्ताह के आरंभ में सोमवार को थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी हो सकते हैं। वहीं, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक बुधवार को होने वाली है जिसमें जीएसटी की दरों में बदलाव को लेकर फैसले लिए जा सकते हैं। उधर, भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा की बैठक जो इस महीने हुई उसके मिनट्स अगले दिन गुरुवार को जारी होंगे। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को एसोचैम की सालाना आम बैठक को संबोधित करेंगे जिस पर बाजार की नजर होगी।

इसके अलावा, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश के प्रति रुझानों से बाजार को दिशा मिलेगी।

उधर, चीन में सोमवार को औद्योगिक उत्पादन के नवंबर महीने के आंकड़े जारी होंगे और इसी दिन अमेरिकी मार्किट मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के दिसंबर महीने के आंकड़े भी घोषित होंगे। जबकि सप्ताह के आखिर में अमेरिका में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े घोषित होंगे।

यूरोप में भी यूरो एरिया मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के दिसंबर महीने के आंकड़े सप्ताह के आरंभ में सोमवार को ही घोषित होंगे। वहीं, जापान का केंद्रीय बैंक बैंक ऑफ जापान गुरुवार को ब्याज दर को लेकर अपने फैसलों की घोषणा करेगा।

इस प्रकार, घरेलू और विदेशी प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का असर शेयर बाजार पर देखने को मिलेगा।

Created On :   15 Dec 2019 6:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story