comScore
Election 2019

Movie Review: ईराक में दहाड़ा टाइगर, भाग खड़े हुए आतंकी...आखिर टाइगर जिंदा है

September 25th, 2018 18:19 IST

फिल्म का नाम: टाइगर जिंदा है 
डायरेक्टर: अली अब्बास जफ़र 
स्टार कास्ट: सलमान खान, कटरीना कैफ, गिरीश कर्नाड, परेश रावल, कुमुद मिश्रा, अंगद बेदी, सज्जाद 
अवधि: 2 घंटे 41 मिनट 
सर्टिफिकेट: U/A
रेटिंग: 4.0 स्टार

निर्देशक परिचय: 


अली अब्बास ज़फ़र एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता, निर्देशक, कथानक लेखक और कला निर्देशक हैं। उन्हें मेरे ब्रदर की दुल्हन के निर्देशन के लिए जाना जाता है। जफर ने फिल्म गुंडे और सुल्तान का निर्देशन भी किया है। इसके बाद एक बार फिर से जफर ने सलमान की फिल्म का निर्देशन किया। यह सलमान की कबीर खान निर्देशित फिल्म एक था टाइगर का सीक्वल है। आइए समीक्षा के माध्यम से जानते हैं कि फिल्म टाइगर जिंदा है का क्या रिस्पांस रहा।

कहानी :

'टाइगर जिंदा है' की कहानी एक बार फिर से नए मिशन के साथ शुरू होती है। इस बार भारत की कई नर्सों को इराक में अगवा कर लिया जाता है। इन नर्सों को वहां से निकालने के लिए एक बार भारत के एजेंट टाइगर की एजेंसियों को याद आती है। इसके बाद एंट्री होती है टाइगर की सलमान टाइगर की तरह दहाड़ते हुए कहते हैं कि "शिकार तो सब करते हैं, लेकिन टाइगर से बेहतर शिकार कोई नहीं करता...'। सलमान के इस संवाद से ही साफ हो जाता है कि टाइगर का अस्तित्व खतरे में नहीं है बल्कि टाइगर पूरी तरह से तंदुरुस्त और अपना अस्तित्व बचाए रखने में सक्षम है। उसे शिकार करना आता है, खुद को बचाना आता है और दूसरों को ठिकाने लगाना भी वह अच्छे से जानता है। टाइगर पहले से ज्यादा खतरनाक हो गया है। इस बार वो अब अपने प्यार की खातिर नहीं देश की खातिर जंग कर रहा है। इस बार उसका दुश्मन कोई एजेंसी नहीं बल्कि एक आतंकी संगठन है। जिसने कई नर्सों को अगवा कर लिया है। इसमें सलमान के अंदर हॉलीवुड सुपरस्टार आर्नोल्ड श्वार्जेनेगर और सिल्वेस्टर स्टैलॉन का कॉम्बिनेशन हैं, तो वहीं बॉन्ड जैसी फुर्ती भी। तो क्या एजेंट टाइगर इस मिशन को पूरा कर पाता है, यह देखने के लिए सिनेमाघर जरूर जाएं। 


पटकथा और निर्देशन:

अली अब्बास का निर्देशन तो आप सभी पहले ही सुल्तान में देख चुके हैं, वह जानते हैं कि सलमान को पर्दे पर कैसे दिखाना है। एक्शन, डायरेक्शन, डॉयलाग, संगीत हर नजरिए से फिल्म जबरदस्त है। इंटरनेशनल लेवल की ये कहानी है जिसका फिल्मांकन बहुत बढ़िया है। पटकथा की बात की जाए तो फिल्म किसी बॉन्ड फिल्म से कम नहीं लगेगी। बर्फीली वादियों से लेकर ईराक के रेगिस्तानी इलाकों तक सब कुछ बेहतरीन फिल्माया गया है। 

अभिनय और संगीत:

सलमान ने टाइगर जिंदा है से एक बार फिर से साबित कर दिया है कि मास को कैसे अपनी ओर खींचना है। अपने अलग ही स्वैग से सलमान खान एक बार फिर दर्शकों के दिल में उतर गए। सलमान ने अपने ही अंदाज में जबरदस्त एक्टिंग, डांसिग और फाइटिंग का नजारा पेश किया है। गिरीश कर्नाड, परेश रावल, कुमुद मिश्रा, अंगद बेदी ने भी बेहतरीन अभिनय किया है। वहीं विलेन के रूप में डेब्यू कर रहे सज्जाद ने भी जबरदस्त अभिनय किया है। परेश रावल और गिरीश कर्नाड हमेशा की तरह अपने रोल में सर्वश्रेष्ठ रहे। वहीं कैटरीना भी किसी से कम नहीं थीं, फिल्म में पाकिस्तानी एजेंट के रूप में कैटरीना ने भी जबरदस्त एक्टिंग की है। फिल्म के सॉन्ग भी बेहतरीन है, खास बात यह रही कि गानों की सिनेमेटोग्राफी जबरदस्त रही। फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर बहुत बढ़िया है। 

क्यों देखें :

सलमान खान की इस फिल्म को क्यों देखें ऐसी कोई बात ही नहीं है। सलमान के करोड़े दीवाने है और यह फिल्म उनके अरमानों पर सत प्रतिशत खरी उतरेगी। सलमान का धमाकेदार एक्शन और डॉयलाग आपको पागल बना देगा। फिल्म की एक खास बात है कि कहानी को सुनाने का जो ढंग अली अब्बास ने इस्तेमाल किया है वह जबरदस्त हैं। यह कहने की जरूरत नहीं है कि अगर आप सलमान खान के फैन हैं तो फिल्म देखने थिएटर में जरूर जाए। 

फिल्म का बजट 

एक था टाइगर का बजट करीब 70 करोड़ के आसपास था, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 320 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी। जिसके बाद अब टाइगर जिंदा है 140-150 करोड़ में बनाई गई, सलमान इस फिल्म में प्रॉफिट शेयर कर रहे हैं। इसे 4 हजार से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है। फिल्म पहले ही दिन फिल्म 40 करोड़ का कलेक्शन कर सकती है। वीकेंड में 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई का अनुमान लगाया जा रहा है। 

हॉलीवुड से आए एक्शन डायरेक्टर 

फिल्म के लिए स्टंट सीन हॉलीवुड के एक्शन डायरेक्टर टॉम स्ट्रूथर्स के निर्देश में फिल्माए गए हैं, जो ‘बैटमैन’ सीरीज में एक्‍शन डायरेक्‍टर रह चुके हैं।  ‘टाइगर जिंदा है’ के क्लाइमेक्स सीन में दस हजार राउंड फायर किया गया है। इस फिल्म में कटरीना ने भी कई एक्शन सीन्स किए हैं।

Loading...
कमेंट करें
6mt1k
Loading...