SC/ST Act : बगैर जांच पुलिस ने किया मामला दर्ज, कई संगठनों ने एसपी को दिया जांच आदेवन

MP police case registered under SC/ST Act without any investigation in chhatarpur
SC/ST Act : बगैर जांच पुलिस ने किया मामला दर्ज, कई संगठनों ने एसपी को दिया जांच आदेवन
SC/ST Act : बगैर जांच पुलिस ने किया मामला दर्ज, कई संगठनों ने एसपी को दिया जांच आदेवन

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। मध्य प्रदेश में जिस तरह SC/ST एक्ट का तीव्र विरोध हो रहा है। उसे शांत करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  द्वारा हाल ही में एक ट्वीट किया गया। जिसमें उन्होंने लिखा कि प्रदेश में SC/ST एक्ट का दुरुपयोग नहीं होगा। बिना जांच के कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। लेकिन उसके एक दिन बाद ही एक्ट के दुरुपयोग करते हुए मातगुवां थाना पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए दो लोगों को आरोपी बना दिया है।

इन पर हुआ मामला दर्ज
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मातगुवां थाना अंतर्गत ग्राम बगा निवासी अजय पिता हरगोविन्द्र आदिवासी ने पुलिस को बताया कि ककरदा निवासी लक्ष्मन सिंह पिता चतुर सिंह, भवनराजा पिता गोविन्द्र सिंह के द्वारा 21 सितम्बर को मेरे झोपड़ी में आकर मारपीट करते हुए जाती सूचक शब्दों से अपमानित किया गया है। जिसमें पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ बगैर जांच किए धारा 323, 294, 506 बी/ 34 व 3/1/2 व अन्य हरिजन एक्ट की धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया। मामला दर्ज होने के बाद संगठनों के साथ एसपी को जांच आवेदन में मांग की है।

जांच की मांग
ककरदा निवासी नरेन्द्र प्रताप सिंह शहर के कई संगठनों के साथ पुलिस अधीक्षक के पास पहुंचे और शिकायती आवेदन देते हुए जांच की मांग की है। जिसमें उसके द्वारा बताया गया है कि लक्ष्मन सिंह और भवनराजा द्वारा जैतूपुरा स्थित तालाब में मछली की रखवाली करने का काम किया जाता रहा है। जिसमें अजय आदिवासी के द्वारा चोरी छुपे देर रात मछलियों को पकडऩे का काम किया जाता था। जिसको एक दिन दोनों लोगों के द्वारा मछली पकड़ते पकड़ लिया था और समझाईश देते हुए उसे मछली नहीं पकडऩे की हिदायत दी गई थी। इसके बाद अजय आदिवासी द्वारा 100 डायल को फोन किया और उनके साथ थाने पहुंचकर हरिजनएक्ट का मामला दर्ज करा दिया है। एसपी विनीत खन्ना ने मामले में जांच का भरोसा दिलाया है।

 

Created On :   24 Sep 2018 8:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story