तुलसी गबार्ड बन सकती हैं अमेरिका की पहली हिन्दू राष्ट्रपति

MP Tulsi Gabbard may be the first hindu candidate for presidential candidate in U.S
तुलसी गबार्ड बन सकती हैं अमेरिका की पहली हिन्दू राष्ट्रपति
तुलसी गबार्ड बन सकती हैं अमेरिका की पहली हिन्दू राष्ट्रपति
हाईलाइट
  • 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में तुलसी राष्ट्रपति पद की बड़ी दावेदार हो सकती है।
  • तुलसी के नाम एलान होता है तो वह भारतीय मूल की पहली हिंदू महिला होंगी।
  • पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड हो सकती है अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों में इन दिनों पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने को लेकर चर्चाएं तेज हैं। अमेरिकी मीडिया में खबरें आ रही हैं कि 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में तुलसी राष्ट्रपति पद की बड़ी दावेदार हो सकती है। अगर वे अपनी उम्मीदवारी का ऐलान करती हैं तो ऐसा पहली बार हाेगा जब किसी हिंदू को अमेरिका के किसी दल की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी मिलेगी। अगर वे चुनी जाती हैं तो अमेरिका की पहली महिला और सबसे युवा राष्ट्रपति बन सकती हैं।

बता दें कि 37 साल की तुलसी हवाई से चार बार से डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद हैं। वे हर बार रिकॉर्ड वोटों से जीती हैं। राजनीति में आने से पहले वे अमेरिकी सेना की ओर से 12 महीने के लिए इराक में तैनात रह चुकी हैं। तुलसी के करीबी लोगों ने बताया कि इस संबंध में एक औपचारिक घोषणा कुछ सप्ताह बाद या साल के अंत तक भी की जा सकती है। अगर वह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की घोषणा करती हैं तो अमेरिका के दो बड़े राजनीतिक दलों डेमोक्रेटिक पार्टी या रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद की टिकट पाने वाली पहली हिंदू होंगी। 

छह से अधिक प्रतिष्ठित हिंदू-अमेरिकी नागरिकों ने बृहस्पतिवार को एक ईमेल सन्देश भेजे। इसमें देशभर में समुदाय के कुछ शीर्ष सदस्यों से इतिहास में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए किसी हिंदू की उम्मीदवारी की संभावना पर गबार्ड के साथ अपने विचार साझा करने और साथ ही हिंदू-अमेरिकी समुदाय पर व्यापक पैमाने पर इसके असर को लेकर राय मांगी। गुरुवार को अमेरिका में रहने वाले आधा दर्जन से ज्यादा प्रमुख हिंदुओं ने अमेरिका में रह रहे अन्य हिंदुओं को ईमेल संदेश भेजकर तुलसी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की संभावना पर विचार साझा किए। एक हिंदू के अमेरिका की राष्ट्रपति बनने की संभावना से इन प्रमुख लोगों ने समुदाय पर पड़ने वाले असर के बारे में बताया है।  

गबार्ड के साथ 12 से अधिक डेमोक्रेट हैं जिन्हें 2020 के चुनाव में पार्टी के संभावित उम्मीदवारों के तौर पर देखा जा रहा है। इनमें भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस भी शामिल हैं। एक अन्य भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली ने पहले ही कह दिया है कि वह 2020 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में नहीं है और वह ट्रंप के पुनर्निर्वाचन का समर्थन करेंगी। बहरहाल, राजनीतिक पंड़ितों का कहना है कि हेली की नजर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव पर है। वह देशभर में अत्यधिक लोकप्रिय हैं और उन्हें रिपब्लिकन पार्टी का उभरता सितारा माना जाता है।

रविवार को कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिये भारतीय और हिंदू समुदाय को एकजुट करने की कोशिश की जाएगी। इस कॉलिंग में तुलसी गबार्ड को भी जोड़ा जाएगा। इतना ही नहीं तुलसी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की स्थिति में प्रचार के लिए धनराशि के इंतजाम पर भी विचार शुरू हो गया है। प्रचार अभियान के लिए कार्यबल गठित करने की योजना पर भी विचार हो रहा है।

 

Created On :   1 Dec 2018 8:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story