यूपी भेजी जा रही एमपी की रेत , जनपद पंचायत सीईओ और रेत माफिया मिलकर कर रहे रेत का अवैध करोबार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
यूपी भेजी जा रही एमपी की रेत , जनपद पंचायत सीईओ और रेत माफिया मिलकर कर रहे रेत का अवैध करोबार



डिजिटल डेस्क सिंगरौली। जनपद पंचायत वैढऩ अन्र्तगत स्थित ग्राम पंचायतों में नियमों कायदों का दरकिनार करते हुए ग्राम पंचायतें रेत का अवैध तरीके से उत्खनन कर रही हैं। एक जगह के लिये परमिशन लेकर कई खदानों से ग्राम पंचायतों द्वारा अवैध उत्खनन किया जा रहा है। हजारों ट्रक बिना किसी रायल्टी के दूसरे राज्यों में रेत भेज रही हैं। जनपद पंचायत द्वारा अवैध रेत के उत्खनन पर कोई रोक नहीं लगाई जा रही है। बताया जाता है कि शासन के निर्देशानुसार जनपद पंचायत वैढऩ के सीईओ बीके सिंह ने ग्राम पंचायत जरहां, रम्पा, रैला को खनन विभाग से परमिशन दिलवा दी थी। इसके बाद उनका स्थानांतरण देवसर हो गया था। फिर जैसे ही उनका स्थानांतरण जनपद पंचायत वैढऩ में हुआ, अवैध रेत खनन की दुकानें फिर से सज गई हैं। पंचायतें रेत माफियाओं को बगैर रॉयल्टी जमा कराए सैकड़ों ट्रक रेत प्रतिदिन कई गुने दाम पर बेच रही हैं। उधर रातभर ट्रकों व ट्रेलरों के आवागमन से ग्रामीण परेशान हो चले हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की सडक़ें क्षतिग्रस्त हो रही हैं। अवैध रेत उत्खनन से परेशान ग्रामीणों ने बताया कि शासन के रोक के बावजूद ग्राम पंचायतें रेत बेचने में लगी हुई हैं। अधिकारियों से मौखिक शिकायत की जाती है लेकिन उसे अनसुना कर दिया जाता है। जिस तेजी के साथ रेत का उत्खनन कराया जा रहा है यदि यही हाल रहा तो शासन के टेंडर प्रक्रिया पूरी होते होते खदानें खाली हो जाएंगी।
ऑन लाइन जमा की जानी है रायल्टी
खदानों के आवंटन के समय पंचायतों को निर्देश था कि रेत बेचने के बाद ऑनलाइन रायल्टी जमा कराएंगी। इसके अलावा रेत बेचने का ब्योरा एक रजिस्टर पर दर्ज करेंगी लेकिन ग्राम पंचायतें रायल्टी जमा करना तो दूर एक भी कर्मचारी तक पदस्थ नहीं किये हैं।
माफियाओं को बेंच दी रेत 
बताया जाता है कि रेत उत्खनन का आवंटन भले ही ग्राम पंचायतों को हुआ है लेकिन उसका संचालन रेत माफिया कर रहे हैं। बताया जाता है पंचायते एक मुश्त पैसा लेकर बड़े रेत माफियाओं को उत्खनन करने के लिए अधिकृत कर दिया है। रेत माफिया पुलिस व जनपद सीईओ से मिलीभगत करके अवैध उत्खनन में जुटे हुए हैं।
इनका कहना है-
हमें जानकारी मिली है कि ग्राम पंचायतों में नियम विरूद्ध रेत खनन किया जा रहा है। शीघ्र ही जनपद पंचायत अन्र्तगत आवंटित ग्राम पंचायतों के खनन कार्य की जांच की जाएगी। जांचोंपरांत दोषियों पर कार्रवाई होगी।
बीके सिंह, जनपद पंचायत वैढऩ सीईओ

Created On :   8 Dec 2019 5:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story