comScore

जम्मू-कश्मीर में आर्मी के साथ ट्रेनिंग लेंगे धोनी, जनरल बिपिन रावत की मंजूरी

जम्मू-कश्मीर में आर्मी के साथ ट्रेनिंग लेंगे धोनी, जनरल बिपिन रावत की मंजूरी

हाईलाइट

  • एमएस धोनी के भारतीय सेना के साथ प्रशिक्षण के अनुरोध को जनरल रावत ने मंजूरी दे दी
  • एमएस धोनी पैराशूट रेजिमेंट बटालियन के साथ प्रशिक्षण लेंगे
  • प्रशिक्षण का कुछ हिस्सा जम्मू और कश्मीर में भी होने की उम्मीद है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेटर एमएस धोनी के भारतीय सेना के साथ प्रशिक्षण के अनुरोध को जनरल बिपिन रावत ने मंजूरी दे दी है। वह पैराशूट रेजिमेंट बटालियन के साथ प्रशिक्षण लेंगे। प्रशिक्षण का कुछ हिस्सा जम्मू और कश्मीर में भी होने की उम्मीद है। सेना धोनी को किसी भी सक्रिय ऑपरेशन का हिस्सा नहीं बनाएगी। सूत्रों के हवाले से ये बात कही जा रही है।

धोनी को 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद रैंक दिया गया था। वह टेरिटोरियल आर्मी की 106 इन्फैन्ट्री बटालियन को बिलॉन्ग करते  हैं। यह उन दो बटालियनों में से एक है जो सेना के पास पैराशूट रेजिमेंट के लिए है। धोनी की बटालियन, जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है, वर्तमान में घाटी में तैनात है। सेना ने धोनी को मानद रैंक इसलिए दिया था क्योंकि वह एक यूथ आइकन हैं और सेना युवाओं को आकर्षित करना चाहती थी।

धोनी ने 2015 में आगरा में विशेष बलों के साथ प्रशिक्षण लिया था और पैराट्रूपर के रूप में क्वालिफाई करने के लिए पांच छलांग लगाई थी। उन्होंने पांचवीं छलांग एएन-32 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से 1,250 फीट की ऊंचाई से लगाई थी। आगरा में बिताए एक महीने को दौरान वह सेना के सामान्य आवास में रहे। उन्होंने किसी भी सैनिक की तरह सभी अभ्यासों का पालन किया, जिसमें स्वयं की पैराशूट फोल्डिंग भी शामिल थी। धोनी ने फायरिंग की भी ट्रेनिंग ली थी।

भारत के 38 वर्षीय पूर्व कप्तान ने 350 से ज्यादा वनडे इंटरनेशनल में 50 से ज्यादा की औसत से 10,773 रन बनाए हैं। 90 टेस्ट में धोनी के 38.09 की औसत से 4876 रन है। धोनी ने 98 टी-20 मैच भी खेले हैं। भारतीय टीम के साथ अपने भविष्य को लेकर अटकलों के बीच, धोनी के लंबे समय के दोस्त ने शुक्रवार को कहा था कि उनकी तुरंत रिटायर होने की कोई योजना नहीं है।

इससे पहले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा था, 'धोनी ने कहा है कि वे वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जा पाएंगे। वे पैरामिलिट्री रेजिमेंट को समय देंगे। उन्होंने रविवार को होने वाली चयन समिति की बैठक से पहले यह फैसला लिया है। उन्होंने कप्तान विराट कोहली और एमएसके प्रसाद को भी सूचित कर दिया।' अधिकारी ने कहा था कि धोनी के इस बयान से उम्मीद जताई जा सकती है कि वे अभी संन्यास के बारे में नहीं सोच रहे।

कमेंट करें
4CeMY