मुहर्रम जुलूस को लेकर 10 जिलों में तनाव, मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

Muharram procession many injured in clashes between two communities in Uttar Pradesh
मुहर्रम जुलूस को लेकर 10 जिलों में तनाव, मजिस्ट्रियल जांच के आदेश
मुहर्रम जुलूस को लेकर 10 जिलों में तनाव, मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। मुर्हरम के मौके पर उत्तर प्रदेश में हालात गंभीर हो गए। जिसके बाद 10 जिलों में हिंसा भड़क गई, सबसे ज्यादा खराब स्थिति कानपुर में हुई। जिसके बाद कानून व्यवस्था को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। कई जगह बड़ी चुनौती सामने आई। बाद में हालात की गंभीरता को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय से सहायता लेनी पड़ गई।

कानपुर में मच गया बवाल
सबसे ज्यादा बवाल कानपुर में हुआ, जहां फायरिंग, पथराव, आगजनी हुई। दरअसल कानपुर के परमपुरवा में ताजिए के जुलूस को तय जगह से आगे ले जाने पर विवाद खड़ा हो गया। उपद्रवियों ने जमकर तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस के वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए। यही नहीं कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। जूही में एसपी साउथ व कई पुलिसकर्मियों समेत दोनों स्थानों पर करीब एक दर्जन लोग घायल हुए हैं। 
वहीं कल्याणपुर इलाके के रावतपुर में धार्मिक पोस्टर फाड़े जाने को लेकर बवाल मचा और जमकर पत्थरबाजी हुई। जिसके बाद पुलिस को मामला शांत कराने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। हिंसा के बाद स्थानीय लोग बेहद डरे हुए हैं और सुरक्षा की मांग कर रहे हैं। हालात को देखते हुए कानपुर में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही पूरी घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं।

यहां भी मचा बवाल 
इसके अलावा बलिया, पीलीभीत, गोंडा, अंबेडकर नगर, संभल, इलाहाबाद, कौशांबी, बाराबंकी और कुशीनगर में भी तोड़फोड़ और बवाल हुआ।

बलिया में भी स्थिति हुई बेकाबू
बलिया के सिकंदरपुर में रविवार की शाम ताजिया जुलूस को लेकर हुए बवाल के बाद जमकर आगजनी हुई। हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने चार राउंड आंसू गैस के गोले छोड़े, लेकिन स्थिति बिगड़ती गई। उपद्रवियों ने बाइक, साइकिल समेत डेढ़ दर्जन दुकानों में आग लगा दी। इस दौरान चाकूबाजी में 4 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

बरेली में परेशानी
बरेली के बारादरी थाना क्षेत्र के जोगी नवादा में प्रस्तावित रूट से ताजिया जुलूस आगे बढ़ाने पर बवाल हो गया। पथराव में आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए।

पीलीभीत में शुरू पत्थरबाजी
पीलीभीत में इस साल ताजियों की संख्या बढ़ाने और अलग रूट से जुलूस निकालने का आरोप लगाते हुए दूसरे पक्ष के लोग विरोध में उतर आए। उन्होंने ताजिया जुलूस को रास्ते में ही रोक दिया। इस बात को लेकर गांव बिसेन में विवाद हो गया। मारपीट और पत्थरबाजी में 12 लोग चोटिल हो गए।

गोंडा के मसकनवां में जुलूस के दौरान दो पक्ष आमने-सामने आ गए। साथ ही अम्बेडकरनगर के न्योरी बाजार में जुलूस और मूर्ति विसर्जन एक ही रास्ते से निकलते समय दो संप्रदायों में जमकर बवाल हुआ।

सम्भल में बवाल 
सम्भल में ताजिया और मेहंदी के जुलूस को लेकर रविवार को सम्भल में बवाल हो गया। करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। सिसौटा में मेहंदी का जुलूस निकाल रहे लोगों पर पथराव किया गया, जबकि परियावली में बिना ताजिया खोले जुलूस निकालने का दूसरे समुदाय के लोगों ने विरोध कर दिया। इस पर गुस्साए लोगों ने जाम लगा दिया। बाद में पुलिस ने लाठियां चटकाकर लोगों को खदेड़ा।

इलाहाबाद और कौशांबी जिले में मुहर्रम और दशहरे पर दो स्थानों पर हुई मारपीट में आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए।

कुशीनगर के खड्डा थाने के भुजौली बाजार में रविवार को मुहर्रम जुलूस के दौरान ताजिएदारों व पुलिस के बीच झड़प हो गई, जिसमें एसओ विनय पाठक चोटिल हो गए।

Created On :   2 Oct 2017 4:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story