सपा के उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों की लिस्ट मुलायम सिंह का नाम आउट

Mulayam Singh Yadavs name out of the list of star campaigners of Samajwadi Party
सपा के उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों की लिस्ट मुलायम सिंह का नाम आउट
सपा के उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों की लिस्ट मुलायम सिंह का नाम आउट

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची के अलावा अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। दोनों ही लिस्ट से मुलायम सिंह यादव का नाम गायब है। 

इस लिस्ट में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव और राष्ट्रीय महासचिव आजम खान समेत 40 लोगों दिग्गज नेताओं के नाम शामिल है, लेकिन पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का नाम इस सूची से गायब है। यानी मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से लोकसभा चुनाव तो सपा के टिकट पर लड़ेंगे, लेकिन बतौर स्टार प्रचारक समाजवादी पार्टी के लिए वोट की अपील करने का मौका उन्हें नहीं दिया गया है। इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा हो रहा है कि जिस समाजवादी पार्टी को मुलायम सिंह यादव ने यूपी के कोने-कोने तक पहुंचाया है, उसके स्टार प्रचारकों की सूची में उनका नाम क्यों शामिल नहीं किया गया ?

बता दें कि पार्टी के 40 स्टार प्रचारकों की इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अखिलेश यादव का है। अखिलेश के अलावा रामगोपाल यादव, आजम खान, जया बच्चन, डिंपल यादव, राजेंद्र चौधरी, रामगोविंद चौधरी, अहमद हसन, जावेद अली खां, विशम्भर प्रसाद निषाद, सुरेंद्र नागर, तेज प्रताप यादव, नरेश उत्तम पटेल, मौलाना यासीन अली उस्मानी, मनोज पारस, महबूब अली और शाहिद मंजूर को भी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में रखा गया है। हालांकि, उनकी सीट पर बसपा सुप्रीमो मायावती भी प्रचार करने पहुंचेंगी। इस बात का ऐलान स्टार प्रचारकों की सूची आने से पहले ही कर दी गई थी। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मिलकर चुनाव लड़ रहीं सपा-बसपा और आरएलडी साझा प्रचार भी करने जा रही हैं। निर्धारित कार्यक्रम के तहत तीनों दलों के नेता मिलकर यूपी में कुल 11 रैलियां करेंगे, जिसकी शुरुआत 7 अप्रैल को पश्चिम यूपी के देवबंद से होगी। इसके बाद 19 अप्रैल को मैनपुरी में सपा-बसपा और आरएलडी के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव के लिए प्रचार करने पहुंचेंगे। यह मौका ऐतिहासिक होगा, क्योंकि एक-दूसरे के धुर विरोधी माने जाने वाले नेता एक मंच पर नजर आएंगे। हालांकि, मैनपुरी में सपा का दबदबा है, ऐसे में यहां की रैली मुलायम सिंह के वोट मांगने से कहीं ज्यादा पूरे प्रदेश में सपा-बसपा-आरएलडी की एकजुटता का संदेश देना होगा। 

Created On :   24 March 2019 7:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story