फोर्टिस की कमान संयुक्त रूप से संभालेंगे हीरो के मुंजाल और डाबर के बर्मन 

Munjal and Barman will hold the command of Fortis healthcare
फोर्टिस की कमान संयुक्त रूप से संभालेंगे हीरो के मुंजाल और डाबर के बर्मन 
फोर्टिस की कमान संयुक्त रूप से संभालेंगे हीरो के मुंजाल और डाबर के बर्मन 


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । फोर्टिस हेल्थकेयर की कमान अब सुंक्त रूप से  हीरो एंटरप्राइज के सुनील कांत मुंजाल और डाबर के आनंद बर्मन के हाथ में हा गई है। ये दोनों ही फोर्टिस को खरीदने की दौड़ जीत गए हैं। इनके अलावा फोर्टिस के लिए मनीपाल टीपीजी, टीपीजी समर्थित मणिपाल हॉस्पिटल्स, आईआईएच हेल्थकेयर और रेडियंट लाइफकेयर-केकेआर भी फोर्टिस हेल्थकेयर के अधिग्रहम की होड़ में थे। इन सभी को पीछे छोड़ते हुए दोनों ने बाजी मारी। फोर्टिस बोर्ड ने बताया, "बोर्ड ने हर आफॅर पर काफी चर्चा के बाद हीरो एंटरप्राइज इन्वेस्टमेंट ऑफिस और बर्मन परिवार की ओर से आए अधिग्रहण प्रस्ताव पर शेयरधारकों की मंजूरी प्राप्त करने का फैसला लिया है।"

 

हीरो और डाबर ने किया 1800 करोड़ का सीधा निवेश करने का एलान

 

कपंनी ने अपने बयान में कहा कि ये निर्णय गुरुवार शाम को एक मैराथन मीटिंग के बाद आया जिसमें प्रस्तावों पर विचार करने के लिए बोर्ड की ओर से पिछले महीने गठित सलाहकार समिति की सिफारिशों पर गौर करने के बाद ही ये निर्णय लिया गया। हीरो एंटरप्राइज और डाबर समूह के बर्मन परिवार ने फोर्टिस हेल्थकेयर में इक्विटी और वॉरंट्स के जरिए 1800 करोड़ का सीधा निवेश करने का ऐलान किया है। यदि सभी वॉरंट्स को शेयरों में परिवर्तित करने पर फोर्टिस हेल्थकेयर में इन दोनों समूहों की हिस्सेदारी 16.80% हो जाएगी। हांलाकि सूत्रों का कहना है कि बोर्ड अपने निर्णय में बंटा हुआ था। बोर्ड के पुराने सदस्य तो इस निर्णय के पक्ष में थे, लेकिन नव-नियुक्त सदस्य संतुष्ट नहीं दिखे। 

 

Sunil Kant Munjal of Hero Enterprise and Anand Burman of Dabur के लिए इमेज परिणाम

 

इस खबर के बाद फोर्टिस हेल्थ के शेयर में गिरावट आने लगी। कंपनी का शेयर 1 फीसदी से ज्यादा गिरकर 150 रुपए पर trend कर रहा था। डील के बाद हुई कॉन्फ्रेंस में सुनील कांत मुंजाल ने कहा कि हमारा ऑफर फोर्टिस के सभी शेयरधारकों के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि हम दोनों को हेल्थकेयर का लंबा अनुभव है। फोर्टिस के भविष्य की योजनाओं को जल्द बताएंगे। 

शेयरधारकों के सामने रखा जाएगा 

 

कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि बोर्ड ने हर ऑफर के लाभ-हानि का आकलन करने के बाद हीरो इंटरप्राइज इनवेस्‍टमेंट और बर्मन फैमि‍ली के ऑफर को बहुमत से स्‍वीकार करने सि‍फारि‍श की है। इसे मंजूरी के लि‍ए शेयरधारकों के सामने रखा जाएगा। मुंजाल ने कहा, "हमें खुशी है कि बोर्ड ने हमारे प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जो वाकई सर्वोत्तम है। हमें यकीन है कि हमारा प्रस्ताव शेयरहोल्डर्स को भी अच्छा लगेगा और इससे उनका हमारे ऊपर विश्वास बढ़ेगा।" 

मुंजाल लुधियाना में दयानंद मेडिकल कॉलेज की अगुवाई करते है, वहीं बर्मन परिवार ने भी हेल्थकेयर के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कारोबार फैला रखा है, जिसमें डाबर फार्मा, हेल्थकेयर ऐट होम और आनॅक्वेस्ट शामिल हैं। आनंद बर्मन ने कहा, "फोर्टिस हेल्थकेयर सेक्टर की प्रमुख कंपनी है जिसकी देशभर में फैली हुई है। उम्मीद है कि हम कंपनी को उसके मकसद हासिल करने में मदद कर सकेंगें।" तत्कालीन कार्ययोजना के तहत कंपनी को अपनी विशेषताओं पर कायम रहना होगा, अच्छे कर्मचारियों को जोड़े रखना होगा, कारोबार को विस्तार देना होगा और फोर्टिस की संस्थागत कार्यप्रणाली में सुधार करना होगा।" 


 

Created On :   11 May 2018 8:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story