comScore

मुजफ्फरनगर: दलित युवा की पिटाई कर लगवाए ‘जय माता दी’ के नारे, वीडियो वायरल

September 06th, 2018 16:06 IST

डिजिटल डेस्क, मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक शर्मसार कर देने वाला मामला प्रकाश में आया है। जहां एक दलित युवक की बेदर्दी से पिटाई की गई। इतना ही नहीं पिटाई करना वालों ने उससे ‘जय माता दी’ लगवाए। दलित युवक पर डंडे बरसाते हुए उस पर भगवान का अपमान करने का आरोप लोगों ने लगाया। इस घटना का एक वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। हालांकि घटना रविवार की बताई जाती है। इस वीडियो में तीन लोग दलित युवक को पीटते हुए दिख रहे हैं तो वहीं उनके चौथे साथी ने यह वीडियो बनाया है।

पुरकाजी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज

इस वीडियो के सामने आने के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और पिटाई करने वाले लोगों की तलाश की जा रही है। पुलिस ने पीड़ित व्यक्ति की पहचान भी कर ली है। पीड़ित व्यक्ति मुजफ्फरनगर का रहने वाला ही है और उसकी उम्र 27 वर्ष है। बताया जा रहा है कि जिस युवक को पीटा जा रहा है वह दलित है और हाल ही में जेल से छूट कर आया है। युवक पर आरोप है कि उसने अपने अन्य तीन साथियों के साथ मिलकर दलितों के घर-घर जाकर देवी देवताओं के पोस्टर और मूर्ति उतरवा दिए थे। साथ ही दलितों के यहां बाबा भीमराव आंबेडकर और रविदास के पोस्टर चिपकाए दिए थे।

गुज्जरों के रुप में हुई आरोपी युवकों की पहचान

युवक के खिलाफ हिंदू युवा वाहिनी के सदस्यों की तरफ से देवी देवताओं के अपमान के मामले में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव ने बताया कि पुरकाजी पुलिस स्टेशन में कठोर धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने कहा कि ‘हम पीड़ित और उसके परिवार से बात कर रहे हैं और तीनों-चारों आरोपियों की पहचान गुज्जरों के रूप में की गई है।

एससी/एसटी एक्ट और आईटी एक्ट के तहत FIR दर्ज

सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 307 (जान से मारने की कोशिश), 295ए के साथ-साथ एससी/एसटी एक्ट और आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। वीडियो में दिख रहा है कि काले रंग का हैलमेट पहना एक व्यक्ति जमीन पर पड़ा हुआ है और उसे तीन लोग पीट रहे हैं, वहीं चौथा व्यक्ति वीडियो बना रहा है। वीडियो में एक व्यक्ति दलित युवक से बोलते दिख रहा है, ‘हम तुम्हारे अम्बेडकर की आलोचना नहीं करते। क्या हम करते हैं? तो फिर तुम हमारे साथ ऐसा क्यों करते हो?’

इस घटना को लेकर सिटी एसपी ओमवीर सिंह का कहना है कि उनकी टीमें आरोपियों को पकड़ने का काम कर रही हैं और एक आरोपी को पकड़कर पूछताछ भी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही उनकी गिरफ्तारी भी की जाएगी। इसके अलावा पुलिस ने यह भी बताया है कि इस घटना का कनेक्शन एक महीने पहले घटित हुई दूसरी घटना से है। उस घटना का भी वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था उसमें भगवान का मजाक उड़ाया जा रहा था।

दलित समाज करेगा विरोध प्रदर्शन

घटना के विरोध में शहीद ऊधम सिंह सेना संगठन ने धमकी दी कि अगर 17 जनवरी तक आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता तो वह प्रदर्शन करेगी। पुलिस क्षेत्राधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि विपिन कुमार को पीटने वाले चार आरोपियों राहुल, धीरज, जोधा और काकू के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। फिरहाल चारों आरोपी फरार हैं। 

कमेंट करें
x7cV4