ऐतिहासिक सफर पर निकली ‘माझी मेट्रो’, लोगों ने उठाया लुत्फ

My Metro completed first historic journey in the Nagpur city
ऐतिहासिक सफर पर निकली ‘माझी मेट्रो’, लोगों ने उठाया लुत्फ
ऐतिहासिक सफर पर निकली ‘माझी मेट्रो’, लोगों ने उठाया लुत्फ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शनिवार को ‘माझी मेट्रो’ ने साउथ एयरपोर्ट स्टेशन से खापरी तक पहला ऐतिहासिक सफर पूरा किया। बेघर बच्चे, सीनियर सिटीजन और सैकड़ों अन्य नागरिक इसके गवाह बने। ऊपर से क्रीम नारंगी व भीतर से पूरी तरह चकाचक सफेद 3 कोच की मेट्रो ठीक 5.20 बजे सफर पर निकली। नागपुर में आए मराठी अभिनेता स्वप्निल जोशी व सचिन पिलगांवकर भी इस अवसर पर मौजूद थे। 

33 माह पहले शुरू हुआ था काम 
33 माह पहले नागपुर में ‘माझी मेट्रो’ का काम शुरू हुआ। सीताबर्डी को मुख्य केन्द्र बनाते हुए शहर के चारों दिशा में मेट्रो चलाने के लिए ट्रैक बनाने का काम शुरू है। खापरी से एयरपोर्ट (साउथ) स्टेशन तक का ट्रैक एक माह पहले तैयार हुआ। हाल में नागपुर में आए सेफ्टी कमिश्नर ने ट्रैक को गाड़ी चलाने के लिए प्रमाणित किया। फिलहाल इस पर कमर्शियल रन को हरी झंडी नहीं मिली है। खापरी से बर्डी तक ट्रैक पूरा होने पर कमर्शियल रन शुरू किया जाएगा। वर्ष 2019 के मार्च तक यह संभव हो सकेगा।

फिलहाल खापरी से एयरपोर्ट साउथ स्टेशन तक 5 किलोमीटर का सफर नि:शुल्क कराने का निर्णय लिया गया है। शनिवार को इसी के तहत पहला सफर इतिहास में दर्ज हुआ। सफर में रामभाऊ विमलाश्रम, मातृसेवा संघ की ओर से चलाए जानेवाले वृद्धाश्रम, कर्ण-बधिर विद्यालय के बच्चे, युवा चेतना मंच व दत्तात्रय नगर आदि संस्थाओं के लोग शामिल थे।

मेहनत का नतीजा 
सिने अभिनेता स्वप्निल जोशी  के मुताबिक नागपुर में मेट्रो शुरू होना केवल नागपुर ही नहीं, पूरे राज्य के लिए गौरव की बात है। नागपुर में आकर यहां की मेट्रो की पहली राइड मिलना हमारी खुशनसीबी है। 

बहुत प्यारी, लकी मेट्रो  
सचिन पिलगांवकर के मुताबिक नागपुर मेट्रो में सफर का बहुत आनंद आया। हम सभी लकी हैं कि इसमें बैठने का मौका मिला आैर हम ऐतिहासिक क्षण के गवाह बने। यह विकास की रफ्तार है।

 

Created On :   22 April 2018 9:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story