comScore

हरीश साल्वे को नागभूषण व सनाया पिल्लई को युवा भूषण पुरस्कार से नवाजा जाएगा

हरीश साल्वे को नागभूषण व सनाया पिल्लई को युवा भूषण पुरस्कार से नवाजा जाएगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वर्ष 2019 के लिए नागभूषण सम्मान एडवोकेट हरीश साल्वे व युवाभूषण सम्मान सनाया पिल्लई को प्रदान किया जाएगा। परंपरा के अनुसार दिसंबर माह में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस साल्वे व पिल्लई को सम्मानित करेंगे। यह जानकारी नागभूषण फाउंडेशन की ओर दी गई है। पूर्व सांसद एनकेपी साल्वे के पुत्र हरीश साल्वे  विश्वस्तरीय अधिवक्ता हैं।  उन्होंने  हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव का बेहतरीन बचाव किया है। 

हरीश साल्वे की पूरी शिक्षा नागपुर में 

गौरतलब है कि हरीश साल्वे का जन्म नागपुर में 1956 में हुआ था। उनके पिता एन.के.पी. साल्वे नामी चार्टर्ड एकाउंटेंट और कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता थे। वे केंद्रीय मंत्री भी रहे। मां पेशे से डाक्टर थीं। श्री साल्वे की पूरी शिक्षा नागपुर में हुई है। उन्होंने शालेय शिक्षा एसएफएस स्कूल में पाई। बाद में जे.एस. कालेज से डिग्री लेने के बाद तुकड़ोजी महाराज विश्वविद्यालय के कैंपस स्थित विधि महाविद्यालय से विधि स्नातक हुए। 

पढ़ाई के दौरान ही वे दिल्ली चले गए और विख्यात अधिवक्ता व भारत के एटार्नी जनरल सोली सोराब जी के मातहत अपनी प्रैक्टिस प्रारंभ की। वे वर्ष 1999 में भारत के सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किए गए। श्री साल्वे की बड़ी बहन अरुणा उपाध्याय व जीजा अरुणदेव उपाध्याय अभी भी नागपुर में रहते हैं एवं शहर के प्रतिष्ठित सेंटर प्वाईंट स्कूल के संचालक हैं। उनके फुफेरे भाई प्रशांत सत्यनाथन भी नागपुर में हैं और प्रसिद्ध अधिवक्ता हैं। वे पूर्व में जिला शासकीय अधिवक्ता रहे हैं। वर्तमान में नक्सल व एन्टी टेररिस्ट स्क्वॉड के महाराष्ट्र शासन द्वारा नियुक्त विशेष अधिवक्ता हैं।

15 वर्षीय मार्शल आर्ट एथलीट सनाया

पिल्लई ने हाल ही में कोरिया में हुए जूनियर सिकई वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता है। वे अब तक 48 पदक जीत चुकी हैं। इनमें 37 स्वर्ण 6 रजत और 5 कांस्य हैं। सेंटर पाइंट स्कूल की छात्रा सनाया नृत्य, संगीत और नाटक में भी रुचि रखती हैं। 
 

कमेंट करें
yZK6D