नागनदी शहर के बाहर 5 किमी तक होगी साफ

Nag river can be cleaned up to five kilometers out of the city
नागनदी शहर के बाहर 5 किमी तक होगी साफ
नागनदी शहर के बाहर 5 किमी तक होगी साफ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर के बीचों-बीच होकर गुजरने वाली नाग नदी की सफाई का कार्य जोरों से जारी है। बता दें कि शहर की तीन प्रमुख नदियों के साथ ही नाले और बारिश से बचाने के लिए नालों का स्वच्छता अभियान 5 मई से आरंभ हुआ है। शहर के नदी-नालों की सफाई के साथ ही शहर की सीमा के बाहर 5 किलोमीटर तक नदी की सफाई की जाए। इसके लिए अतिरिक्त पोकलेन व मनुष्यबल उपलब्ध कराएं। यह निर्देश मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने दिए है। वे नाग, पीली और पोरा नदी की स्वच्छता अभियान की समीक्षा बैठक में  बोल रहे थे।

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, अजीज शेख, अधीक्षक अभियंता मनोज तालेवार, डॉ. प्रदीप दासरवार, आरोग्य अधिकारी सुनील कांबले, कार्यकारी अभियंता मोती कुकरेजा, सतीश नेरल, अमीन अख्तर, राजेंद्र राहाटे, सहायक आयुक्त प्रकाश वर्हाडे, ग्रीन विजिल फाउंडेशन के संस्थापक कौस्तभ चॅटर्जी के साथ सार्वजनिक बांधकाम विभाग, नागपुर मेट्रो व नदी स्वच्छता अभियान के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।  आयुक्त बांगर ने नदियों के सफाई अभियान की समीक्षा की। इस पर अधिकारियों ने बताया कि 10 स्ट्रेच में काम चालू है। पोकलेन के साथ ही मनुष्यबल भी सफाई अभियान में लगा हुआ है। पीनी नदी के एक बड़े हिस्से की सफाई करने की जिम्मेदारी नागपुर सुधार प्रन्यास ने ली है और वह काम भी चालू हो गया है।

मेट्रो रहे अलर्ट
आयुक्त ने कहा कि पिछले साल वर्धा रोड पर पानी भरने के कारण बड़ा नुकसान हुआ था। इस बार ऐसी घटना न हो इस बात को ध्यान में रखकर मेट्रो से लगे हुए नालों की सफाई करें और मेट्रो अलर्ट रहे। वही रिंग रोड के नालों की सफाई लोक निर्माण विभाग को करने के लिए दी है।

नदी में कचरा नहीं फेंकने का आह्वान
मनपा आयुक्त ने बताया कि नदी स्वच्छता अभियान एक जनअभियान है और इनको साफ रखने की जिम्मेदारी हमारी है। इससे नदियों में कचरा नहीं फेंककर अपनी भागीदारी करें, लेकिन 5 मई से 10 मई तक चले स्वच्छता अभियान में कौन-सी नदी कितनी साफ की गई, इसका आंकड़ा सार्वजनिक नहीं किया गया।
 

Created On :   11 May 2019 11:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story