comScore

नागालैंड : जीत की खुशी में नेता जी बालकनी से उड़ाने लगे नोट, मची लूट-देखें Video

March 05th, 2018 16:02 IST
नागालैंड : जीत की खुशी में नेता जी बालकनी से उड़ाने लगे नोट, मची लूट-देखें Video

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। नॉर्थ-ईस्ट के तीन राज्यों के चुनावी नतीजों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का कॉन्फिडेंस बढ़ा दिया है। त्रिपुरा में जहां बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बना रही है, वहीं मेघालय और नागालैंड में भी उसकी सरकार बनना लगभग तय मानी जा रही है। इस जीत से जहां एक तरफ बीजेपी में खुशी का माहौल है, वहीं दूसरी तरफ पार्टी के नेता अभी से पैसों की गर्मी दिखाने लगे हैं। सरकारी कर्मचारी से लेकर सियासत तक का सफर तय कर चुके एच खेहोवी अपनी जीत से इतना खुश हो गए हैं कि उन्हें यह भी ख्याल नहीं रहा कि इस तरह रुपयों की नुमाइश उन्हें विवादों के घेरे में ला सकती है। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है, जिसमें खेहोवी बालकनी से नोट उड़ाते दिख रहे हैं और नीचे खड़े लोगों में उन नोटों को लूटने की होड़ मच गई है।

क्या है वीडियो में? 

दरअसल, नागालैंड से पहली बार विधायक बने एच खेहोवी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि किस तरह से नेताजी बालकनी में खड़े होकर नोटों की बौछार कर रहे हैं और नीचे खड़े लोग उन पैसों को लूट रहे हैं। खेहोवी ने नागालैंड के जुन्हेबोटो जिले की सुरुहोटो विधानसभा सीट से पहली बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इस जीत से खेहोवी इतने खुश हुए कि बालकनी में खड़े होकर नोट उड़ाने लगे। बताया जा रहा है कि इन नोटों में ज्यादातर 200 और 500 रुपए के नोट थे।

काफी पैसे वाले नेता हैं खेहोवी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली बार विधायक बने एच खेहोवी काफी पैसे वाले नेता है। उनके बारे में कहा जाता है कि खेहोवी पहले सरकारी कर्मचारी थे। नौकरी से रिटायरमेंट के बाद उन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया और फिर राजनीति में आ गए। राजनीति में आने के बाद उन्होंने पहली बार सुरुहोटो विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

नागालैंड के क्या हैं नतीजे?

नागालैंड की 60 विधानसभा में से 59 सीटों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी और 3 मार्च को नतीजे घोषित किए गए। इन चुनावों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। इन चुनावों में बीजेपी ने 12, NDPP ने 16, NPF ने 27, नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने 2, JDU ने 1 और 1 इंडिपेंडेंट कैंडिडेट ने जीत दर्ज की है। राज्य में सबसे बड़ी पार्टी NPF है, जिसे 27 सीटें मिली हैं, हालांकि बीजेपी गठबंधन ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की है। 

बीजेपी गठबंधन की सरकार बनना तय

नागालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनना लगभग तय है। क्योंकि चुनावों में NDPP और बीजेपी ने मिलकर चुनाव लड़ा था। इसमें बीजेपी ने 20 और NDPP ने 40 सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे थे। चुनावों में NDPP ने जहां 16 सीटें जीती हैं, वहीं बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है। इसके साथ ही NDPP-BJP गठबंधन को NPP के दो विधायक, JDU का 1 और इंडिपेंडेंट कैंडिडेट ने भी समर्थन देने की बात कही है। इस हिसाब से इस गठबंधन को 32 विधायकों का समर्थन है। 

पहले NPF के साथ थी बीजेपी

बीजेपी नागालैंड में अभी तक NPF के साथ मिलकर चुनाव लड़ती थी लेकिन 2018 में बीजेपी ने NPF से 15 साल पुराने गठबंधन को तोड़कर NDPP से हाथ मिला लिया था। 2013 के विधानसभा चुनावों में NPF को 60 में से 38 और बीजेपी को 1 सीट मिली थी। जबकि 2018 के चुनावों में बीजेपी को जहां 11 सीटों का फायदा हुआ है, वहीं NPF को 11 ही सीटों का नुकसान हुआ है। 

कमेंट करें
XM8BC