मेट्रो के FOB से जुड़ेंगे नागपुर और अजनी स्टेशन

Nagpur and  Ajni station is going to join with metro foot over bridge
मेट्रो के FOB से जुड़ेंगे नागपुर और अजनी स्टेशन
मेट्रो के FOB से जुड़ेंगे नागपुर और अजनी स्टेशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आने वाले दिनों में शहर के परिवहन व्यवस्था की रीड़ की हड्डी बनने वाली मेट्रो सीधी रेलवे स्टेशनों से जुड़ने वाली है। अजनी व नागपुर स्टेशन का FOB ( फुट ओवरब्रिज)  मेट्रो स्टेशनों से जोड़ा जाने वाला है। ऐसे में शहर घूमने के बाद मेट्रो से कोई भी स्टेशन परिसर तक बिना किसी अन्य वाहनों का उपयोग कर पहुंचा जा सकेगा। हाल ही में मेट्रो के दूसरे फेस का डीपीआर भी बनकर तैयार हो गया है, जिसमें 48 किमी तक नई लाइनों पर 35 नए स्टेशनों का जिक्र है। यह स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ेंगे। ऐसे में ग्रामीण से शहर में आने वाले लोगों के लिए उपरोक्त कनेक्टिविटी बहुत ज्यादा सुविधाजनक साबित हो सकती है।

जुड़ेंगे ग्रामीण क्षेत्र भी
गत 33 माह पहले नागपुर शहर में परिवहन व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए मेट्रो रेल को साकार करने का काम शुरू किया है। शहर के भीतर 43 स्टेशन को बर्डी केंद्र बिंदु रखते हुए शहर के चारों दिशा से जोड़ा जाने वाला है। जिससे यात्री को मेट्रो के माध्यम से ही शहर की सैर करना आसान होगा। यही नहीं, शहर के बाहर जाने वाले यात्रियों को भी रेलवे से सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी। अजनी व नागपुर रेलवे स्टेशन से मेट्रो के स्टेशनों को FOB के माध्यम से सीधा जोड़े जाने वाला है। दूसरे फेस में होने वाले कार्य में ग्रामीण क्षेत्र भी मेट्रो से जुड़ने वाले हैं। 

ऐसे जोड़ा जाएगा
रेलवे के अधिकृत सूत्रों के अनुसार नागपुर स्टेशन के संतरा मार्केट FOB से मेट्रो को जोड़ा जाएगा। वहीं अजनी में भी इसी तरह प्लेटफार्म FOB से मेट्रो को जोड़ा जाने वाला है। वर्तमान स्थिति में यह FOB केवल रेल गतिविधियों तक सीमित है। लेकिन आने वाले समय में इसे तोड़ते हुए मेट्रो स्टेशनों तक उतारा जाएगा। जिसके बाद रेलवे से मेट्रो व मेट्रो से रेलवे का सफर यात्री बिना कोई ट्राफिक समस्या के उठा पाएंगे।
 

Created On :   15 Jun 2018 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story