comScore
Dainik Bhaskar Hindi

26 फरवरी तक तैयार हो जाएगी बर्डी-खापरी मेट्रो लाइन, आकर्षित बनेगा बर्डी का इंटरचेंज स्टेशन    

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 12th, 2019 17:17 IST

158
0
0
26 फरवरी तक तैयार हो जाएगी बर्डी-खापरी मेट्रो लाइन, आकर्षित बनेगा बर्डी का इंटरचेंज स्टेशन    

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वर्तमान स्थिति में बर्डी से खापरी स्टेशन तक मेट्रो लाइन का काम 98 प्रतिशत हो गया है। ऐसे में 26 फरवरी को यह लाइन मेट्रो गाड़ियां दौड़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। मेट्रो के प्रोजेक्ट डायरेक्टर महेश कुमार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वे बर्डी का इंटरचेंज स्टेशन विजीट के दौरान पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आनेवाले समय में मेट्रो का यह स्टेशन आकर्षित रहेगा। यहीं पर चारों दिशा से आने वाली गाड़ियां खत्म होंगी व शुरू होंगी।

कुल पांच मंजिला यह इंटरचेंज स्टेशन बनने जा रहा है, जिसमें चारों दिशा की लाइनें आपस में मिलकर स्टेशन रहेंगे। कमर्शियल यूज के लिए मेट्रो की प्रॉपर्टी रहेगी। साथ ही यात्रियों की जरूरतों के लिए रोजमर्रा इस्तेमाल में आने वाली चीजों के शॉप से लेकर शॉपिंग मॉल भी रहने वाले हैं।

रीच-1 का काम लगभग पूरा 
कई महीनों पहले मेट्रो ने रीच-1 यानी बर्डी से खापरी स्टेशन के बीच मेट्रो को मार्च के आखिर तक चलाने की घोषणा की है। इसी लक्ष्य को सामने रखते हुए तेजी से काम भी किया जा रहा है। वर्तमान स्थिति में इस लाइन का 98 प्रतिशत काम हो गया है। आने वाले कुछ ही दिनों में आरडीएसओ व सीआरएमएस के माध्यम से टेस्टिंग के बाद इस लाइन को शुरू किया जाएगा। इस लाइन का पहला स्टेशन यानी इंटरचेंज मुंजे चौक व आखरी स्टेशन खापरी स्टेशन होगा। 

इंटरचेंज स्टेशन पर मिलेंगी चारों लाइनें 
बर्डी स्थित मुंजे चौक पर चारों दिशा की लाइन आकर मिलेगी। जिसमें दूसरे माले पर खापरी स्टेशन से आने वाली व कामठी रोड से आने वाली लाइनें मिलने वाली है। वहीं जमीन से 26 मीटर की ऊंचाई पर हिंगणा से आनेवाली लाइन व सीए रोड से आने वाली लाइन मिलेगी। यह दोनों लाइन एक के उपर एक रहेगी। इसके अलावा यहां पूरे मेट्रो को ऑपरेट करने वाला ऑपरेटिंग रूम भी रहेगा।  साथ ही मेट्रो के कर्मशियल कार्यालय भी रहेंगे।

400 मीटर का वॉक वे 
रीच-3 हिंगणा रोड पर जिस तरह वॉक वे बनने वाला है। ठीक उसी तरह यहां भी इंटरचेंज स्टेशन से खापरी लाइन पर ठीक मेट्रो मार्ग के नीचे से 400 मीटर का वॉक वे बनेगा। जो मेट्रो के दूसरी इमारत तक जाएगा। इसके अलावा इंटरचेंज स्टेशन को अधिक आकर्षित बनाने के लिए यहां मेट्रो इमारत के एंड से लेकर 100 मीटर तक चारों दिशा में फुटपाथ और साइकिल ट्रैक का निर्माण करने वाले हैं। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download