comScore

रेलवे पुल का निरीक्षण के वक्त जाम हो गया ट्रैफिक, ई टिकट की कालाबाजारी का भी भांडाफोड़

रेलवे पुल का निरीक्षण के वक्त जाम हो गया ट्रैफिक, ई टिकट की कालाबाजारी का भी भांडाफोड़

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बुधवार दोपहर में कॉटन मार्केट स्थित रेलवे पुल का निरीक्षण किया गया। जिससे पुल के नीचे से ट्रैफिक बंद किया था। इस वजह से 45 मिनट तक लंबा ट्रैफिक जाम रहा। जिससे वाहनधारक परेशान होते रहें। मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत गत एक साल पहले ही उमेशबाबू मार्ग पर रेलवे का आरओबी बनाया है। जहां से प्रतिदिन मुंबई लाइन की 50 से अधिक ट्रेनो का आनाजाना होता है। इसके निर्माणकार्य के बाद रखरखाव का जिम्मा निजी कंपनी को दिया गया है। जिनके द्वारा साल में दो से ज्यादा बार पुल का निरीक्षण किया जाता है। बुधवार को भी इसी तरह वार्षिक निरीक्षण किया गया। छोटी क्रेन की साहायता से पुल के नीचले हिस्से का निरीक्षण किया गया। ऐसे में सुरक्षा को लेकर सड़क से गुजरनेवाले वाहनों को एक तरफ से रोका गया था। एक बजकर 15 मिनट पर शुरू हुआ निरीक्षण कार्य लगभग 45 मिनट तक चला। ऐसे में 2 बजे तक सड़क को बंद रखा गया था।

ई टिकट की कालाबाजारी - नागपुर के साथ छिंदवाड़ा, नागभीड़ और गोंदिया से पकड़ा रैकेट

दपूम रेलवे नागपुर मंडल की आरपीएफ टीम ने हाल ही में एक विशेष मुहिम चलाकर टिकट की कालाबाजारी करनेवालों का भंडाफोड़ किया है। जिसमें नागपुर के धंतोली इलाके में प्रभात टूर्स एंड ट्रैवल्स पर कार्रवाई कर 57 हजार की टिकट व अन्जय सामग्री बरामद कर आरोपी को हिरासत में लिया है। यह जानकारी बुधवार को मंडल सुरक्षा अधिकारी आशुतोष पांडे ने दी। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेन्स में वे बोल रहे थे।  उन्होंने बताया कि टीम द्वारा गोंदिया, छिंदवाड़ा, नैनपुर, नागभीड़ क्षेत्र में भी कार्रवाई की गई है। कुल 3 लाख 55 हजार से ज्यादा की टिकट व सामग्री यहां से भी जब्त की गई हैं। साथ ही आरोपी को भी हिरासत में लिया गया है। इस वक्त असिस्टंट कमांडेंड ए.के. स्वामी, उपनिरीक्षक मुग्गीसुद्दीन उपस्थित थे। कार्रवाई में उपनिरीक्षक मो. मुगीसुद्दीन, प्रधान आरक्षक एस.एम. इंगले, प्रकाश रायसेडाम, आरक्षक आर.एस. बागडेरिया, इशांत दीक्षित, सुभाष आदवारे आदि शामिल रहे।

पांडे ने बताया कि ग्रीष्म में टिकटों की कालाबाजारी बढ़ने से यात्रियों की लूट होती है। कई टिकट दलाल ज्यादा कमीशन लेकर यात्रियों को टिकट बनाकर देते हैं। ऐसे में आरपीएफ टीम द्वारा केवल नागपुर में ही नहीं बल्कि उक्त सभी जगह एक मुहिम चलाते हुए मिली जानकारी के अनुसार संबंधित टिकट दलालों पर छापामार कार्रवाई की। जिसमें नागपुर के धंतोली परिसर में प्रभात टूर्स एंड ट्रैवल्स के बारे में टिकट कालाबाजारी की जानकारी रहने पर छापामार कार्रवाई की गई। कार्रवाई में 21 हजार 9 सौ की लाइट टिकट मिली। इसके अलावा रद्द काउंटर टिकटें भी मिली। जिसकी कीमत 31 हजार 7 सौ हैं। नकद राशि आदि मिलाकर कुल 57 हजार 6 सौ 15 रुपये की टिकटें व संसाधन जब्त कर आरोपी पर 143 की तहत मामला दर्ज किया गया। इसके अलावा विभाग में गोंदिया में हुई कार्रवाई में 705 लाइव टिकटें पकड़ी गई थी। टिकट व संसाधनों को मिलाकर 59 हजार से ज्यादा का माल जब्त किया गया। इसके बाद नैनपुर में हुई कार्रवाई में भी 46 हजार की लाइव टिकट पकड़ी गई। छिंदवाड़ा में हुई कार्रवाई में टिकट व संसाधनों की कुल 61 हजार का माल जब्त किया गया। नागभीड में हुई कार्रवाई में 64 हजार से ज्यादा की टिकटें व सामग्री जब्त की गई।

होती रहेगी कार्रवाई 

पांडे ने बताया कि, ग्रीष्म  में बहुत ज्यादा टिकटों की कालाबाजारी बढ़ जाती है। ऐसे में हमारी ओर से लगातार इस दिशा में कार्रवाई होती रहती है। कुछ दिनों पहले भी कार्रवाई की गई थी। आनेवाले समय में भी लगातार ई टिकटों की कालाबाजारी करनेवालों पर कार्रवाई की जाएगी। 

Loading...
कमेंट करें
2NQWI
Loading...
loading...