व्यापारी के पास मिला 2 करोड़ कैश, इंकम टैक्स की रडार पर

Nagpur Income Tax Department raided on Shankar Tanvani, a grocery trader
व्यापारी के पास मिला 2 करोड़ कैश, इंकम टैक्स की रडार पर
व्यापारी के पास मिला 2 करोड़ कैश, इंकम टैक्स की रडार पर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर आयकर विभाग की एक टीम ने पांढुर्णा के किराना व्यापारी शंकर तनवानी पर नागपुर व पांढुर्णा में एक साथ कार्रवाई की। टीम ने इतवारी मस्कासाथ स्थित उसके तीन लाॅकरों को सील कर दिया। लाॅकर में दो करोड़ से ज्यादा की कैश मिली। यह लॉकर सिस्टम नागपुर स्थित सुपारी व्यापारी संचालित करता है। आयकर की रडार पर ऐसे दो सौ से ज्यादा लॉकर हैं। कार्रवाई में नागपुर, जबलपुर और छिंदवाड़ा की आयकर टीम के कई अधिकारी शामिल हैं।

लॉकर सिस्टम तक पहुंची टीम
आयकर विभाग की नागपुर टीम ने मध्यप्रदेश के पांढुर्णा में शंकर किराना स्टोर्स व उसके ठिकानों पर छापा मारा। यह दुकान तंबाकू, सुपारी व किराना व्यापारी शंकर तनवानी की है। तनवानी का कारोबार नागपुर से मध्यप्रदेश के कई शहरों तक फैला है। सूत्रों के अनुसार, आयकर विभाग ने एक महीने पहले इतवारी के सुपारी व्यापारी के घर, दफ्तर व प्रतिष्ठान पर छापा मारकर कई दस्तावेज बरामद किए थे। इसी सिलसिले में आयकर की टीम इतवारी मस्कासाथ स्थित लॉकर सिस्टम तक पहुंची थी। यहां दर्जनों व्यापारियों के लॉकर हैं। एक-एक व्यापारी ने अपने व अपने करीबियों के नाम से लॉकर खुलवाया है। लॉकर सिस्टम का संचालन सुपारी व्यापारी करता है। आयकर विभाग ने कई लॉकरों को अपने कब्जे में लिया आैर जिनकी कैश जमा है उनसे संपर्क करने की कोशिश हो रही है। आयकर विभाग की कार्रवाई से सकते में आए ‌व्यापारी इससे बचने की जुगत में हैं। जब व्यापारी सामने नहीं आ रहे तो आयकर विभाग खुद ही इन्हें दबोचने की कार्रवाई में लगा है। इसी के तहत यह छापामार कार्रवाई की गई।

आ सकते हैं कई नाम 
इतवारी मस्कासाथ स्थित तनवानी के तीन लॉकरों से 2 करोड़ से ज्यादा कैश मिलने की खबर मिली। आयकर की टीम देर रात तक पांढुर्णा व इतवारी, मस्कासाथ में कार्रवाई करती रही। सूत्रों के अनुसार, कार्रवाई आैर कुछ दिन चलेगी। इसमें शहर के कई नामी व्यापारियों के नाम सामने आ सकते हैं। एक सुपारी व्यापारी पर छापे से शुरू हुई यह कार्रवाई कई व्यापारियों के गले की हड्डी बन सकती है। जिन-जिन के लॉकर कब्जे में लिए गए है, उन सभी से आयकर विभाग पूछताछ करेगा। यह भी चर्चा है कि पूरे लॉकरों को खोला गया तो सैकड़ों करोड़ का पता चल सकता है। कार्रवाई से बचने के लिए कई व्यापारी राजनेताआें के भी चक्कर लगा रहे हैं। तनवानी के फैले कारोबार को देखते हुए नागपुर के अलावा मध्यप्रदेश से भी आयकर की टीम इस काम में लगाने की खबर है। बहरहाल देर रात तक कार्रवाई जारी थी। 
 

Created On :   28 Nov 2018 5:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story